April 25, 2024

स्टीम फेशियल के जरिए ऐसे रखें ऑयली स्किन का ख्याल

वैसे तो हर टाइप की स्किन (Skin) को केयर (Care) की ज़रूरत होती है लेकिन अगर बात करें ऑयली स्किन की तो इस तरह की स्किन को एक्स्ट्रा केयर की ज़रूरत पड़ती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इस तरह की स्किन में ऑयल की मौजूदगी ज्यादा होने की वजह से चेहरा चिपचिपा बना रहता है. जिसके चलते स्किन पोर्स बंद रहते हैं और इससे मुंहासे और डार्क स्पॉट्स जैसी दिक्कतें होना आम बात है. अगर आपकी स्किन भी ऑयली है तो आप इसकी केयर के लिए हर्बल स्टीम फेशियल की मदद ले सकते हैं. आइये बताते हैं हर्बल स्टीम फेशियल के बारे में.

ग्रीन टी स्टीम फेशियल
आपकी ऑयली स्किन को बेहतर बनाने के लिए आप ग्रीन टी स्टीम फेशियल की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप एक लीटर पानी को अच्छी तरह से उबाल लें और उसमें ग्रीन टी के साथ थोड़ी सी दाल चीनी और थोड़ी सी हल्दी भी मिला दें. अब पानी को पांच मिनट और उबालें फिर इसको आंच से उतार लें. अब अपने चहरे को तौलिये से ढक कर पांच-सात मिनट तक इस पानी से स्टीम लें. इसके बाद स्टीम लेकर तौलिए से अपने चेहरे को साफ कर लें. इससे आपकी स्किन चमक उठेगी. ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ सनबर्न और टैन को कम करने में मदद करेंगे. इसके साथ ही एंटी-बायोटिक के रूप में हल्दी मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करने में मदद करेगी. वहीं दालचीनी में मौजूद एंटी-सेप्टिक, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण स्किन पोर्स में गहराई तक जाकर ऑयल के एक्स्ट्रा उत्पादन को कंट्रोल करने में खास भूमिका निभाएंगे.

लैवेंडर स्टीम फेशियल
आपकी ऑयली स्किन की एक्स्ट्रा केयर के लिए आप लैवेंडर स्टीम फेशियल की मदद भी ले सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले एक लीटर पानी को उबाल ले. अब इस पानी में लैवेंडर का तेल या इसके पत्ते डाल दें. साथ ही पुदीना के पत्ते और तुलसी के कुछ पत्ते भी इस पानी में डाल दें. अब इस पानी को पांच मिनट तक और उबलने दें. इसके बाद इस पानी से अपने फेस पर स्टीम लें और चेहरे को क्लीन कर लें. लैवेंडर का तेल आपकी स्किन को ग्लोइंग और स्मूद बनाने में मदद करेगा तो वहीं आपकी स्किन में तेल के उत्पादन को भी कंट्रोल करेगा. इसके साथ ही पुदीने की पत्तियां आपकी स्किन को अंदर से ठंडक पहुंचाने में सहायता करेंगी. तुलसी की पत्तियों में विटामिन ई होता है ये स्किन में रेडनेस, चकत्ते और मुंहासों को कम करने में आपकी मदद करेंगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं.