May 17, 2024

प्रशिक्षण देकर नए एंटरप्रेन्योर तैयार करेगा एसवीएसयू स्किल इनोवेटर्स फाउंडेशन

Faridabad/Alive News: श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय बड़े स्तर पर एंटरप्रेन्योर तैयार करेगा। इसके लिए विश्वविद्यालय ने शुक्रवार को भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) के साथ एमओयू (MOU) साइन किया है।

कुलपति राज नेहरू की उपस्थिति में कुलसचिव प्रोफेसर आर. एस. राठौड़ ने सिडबी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. शुभ्रांशु शेखर आचार्य के साथ समझौता पत्र का आदान-प्रदान किया। कुलपति राज नेहरू ने कहा कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की इस पहल से हरियाणा में एंटरप्रेन्योरशिप का नया युग शुरू होगा। सिडबी का सहयोग इसमें भूमिका निभाएगा। इसके लिए एसवीएसयू स्किल इनोवेटर्स फाउंडेशन की स्थापना की गई।

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय द्वारा शुरू किए गए नए स्किल कोर्स और ट्रेनिंग से प्रदेश में उद्यमिता के लिए जमीन तैयार हो चुकी है। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय नए रोजगार के सृजन के उद्देश्य से उद्यमी तैयार करेगा। इस पर जल्दी काम शुरू होगा। राज नेहरू ने कहा कि हरियाणा में एंटरप्रेन्योरशिप की अनंत संभावनाएं हैं। सिडबी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. शुभ्रांशु शेखर आचार्य ने कहा लघु उद्योग को विकसित करने से रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी। सिडबी नए उद्यम के विकास के लिए आर्थिकी का प्रबंधन करेगा।

एसवीएसयू स्किल इनोवेटर्स फाउंडेशन के संयुक्त निदेशक अम्मार खान ने बताया कि नए उद्यमी तैयार करने के लिए पूरे प्रदेश से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे, जिनके आईडिया अनूठे होंगे स्क्रीनिंग करने के बाद उनका चयन किया जाएगा और फिर उन्हें 6 महीने की ट्रेनिंग देंगे। नया उद्यम स्थापित करने के लिए श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय उन्हें सहयोग देगा। इस अवसर पर डीन एकेडमिक प्रोफेसर ज्योति राणा, इंडस्ट्री इंटीग्रेशन के संयुक्त निदेशक विनीत सूरी, एसीडी की संयुक्त निदेशक अंबिका पटियाल, ओएसडी संजीव तायल, फाउंडेशन के अतिरिक्त उप निदेशक विनोद कुमार और सोनल मोदी भी उपस्थित थे।