April 20, 2024

बहुचर्चित ज्ञानवापी मामले में तीसरे दिन सर्वे जारी, 17 मई को कोर्ट में पेश होगी सर्वे रिर्पोट

Lucknow/Alive News : बहुचर्चित ज्ञानवापी परिसर में तीसरे दिन सर्वे का काम लगातार जारी है। वहीं 17 मई को एडवाकेट कमिश्नर को कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट पेश करनी है। दावा किया है कि गुंबद, दीवार और फर्श के सर्वे के दौरान कई साक्ष्य दबे दिखे। उन्होंने पुरातात्विक सर्वेक्षण करने की बात कही है।

सूत्रों के मुताबिक आज तहखाने के अंदर एक हिस्से में जमा मलबे और पानी को निकाल कर वीडियोग्राफी कराई गई। वहीं ज्ञानवापी के गुंबद की आज फिर वीडियोग्राफी हुई। इसकी बनावट की हाई लैंस कैमरे से फोटोग्राफी भी की गई। शनिवार को भी इसका सर्वे किया गया था।

अदालत के आदेश के बाद शनिवार और रविवार को चार-चार घंटे में 80 से 85 फीसदी ही सर्वे ही हुआ था। 17 मई को सर्वे रिपोर्ट वाराणसी की सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर की कोर्ट में पेश की जाएगी। शनिवार को तहखाने के अंदर एक हिस्से में मलबे और पानी की वजह से सर्वे की पूरी कार्रवाई नहीं हो सकी थी। वादी पक्ष ने मलबा हटाकर जांच करने की बात कही तो प्रतिवादी पक्ष ने एतराज भी जताया था। आज इसी हिस्से का सर्वे हुआ। इधर, बुद्ध पूर्णिमा और सोमवार का दिन होने के कारण बाबा विश्वनाथ के दरबार में भक्तों की भीड़ उमड़ी। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर बड़ी संख्या में गंगा स्नान के लिए पहुंचे। उनकी सुरक्षा के लिए गंगा में एनडीआरएफ और जल पुलिस तैनात को तैनात किया गया।