July 3, 2022

बहुचर्चित ज्ञानवापी मामले में तीसरे दिन सर्वे जारी, 17 मई को कोर्ट में पेश होगी सर्वे रिर्पोट

Lucknow/Alive News : बहुचर्चित ज्ञानवापी परिसर में तीसरे दिन सर्वे का काम लगातार जारी है। वहीं 17 मई को एडवाकेट कमिश्नर को कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट पेश करनी है। दावा किया है कि गुंबद, दीवार और फर्श के सर्वे के दौरान कई साक्ष्य दबे दिखे। उन्होंने पुरातात्विक सर्वेक्षण करने की बात कही है।

सूत्रों के मुताबिक आज तहखाने के अंदर एक हिस्से में जमा मलबे और पानी को निकाल कर वीडियोग्राफी कराई गई। वहीं ज्ञानवापी के गुंबद की आज फिर वीडियोग्राफी हुई। इसकी बनावट की हाई लैंस कैमरे से फोटोग्राफी भी की गई। शनिवार को भी इसका सर्वे किया गया था।

अदालत के आदेश के बाद शनिवार और रविवार को चार-चार घंटे में 80 से 85 फीसदी ही सर्वे ही हुआ था। 17 मई को सर्वे रिपोर्ट वाराणसी की सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर की कोर्ट में पेश की जाएगी। शनिवार को तहखाने के अंदर एक हिस्से में मलबे और पानी की वजह से सर्वे की पूरी कार्रवाई नहीं हो सकी थी। वादी पक्ष ने मलबा हटाकर जांच करने की बात कही तो प्रतिवादी पक्ष ने एतराज भी जताया था। आज इसी हिस्से का सर्वे हुआ। इधर, बुद्ध पूर्णिमा और सोमवार का दिन होने के कारण बाबा विश्वनाथ के दरबार में भक्तों की भीड़ उमड़ी। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर बड़ी संख्या में गंगा स्नान के लिए पहुंचे। उनकी सुरक्षा के लिए गंगा में एनडीआरएफ और जल पुलिस तैनात को तैनात किया गया।

Related articles

सीएम के हेलीकॉप्टर से टकराया पक्षी, वाराणसी में हुई इमरजेंसी लैंडिंग

Lucknow/Alive News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हेलीकॉप्टर की वाराणसी में इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। वाराणसी दौरे पर पहुंचे सीएम योगी रविवार सुबह 9 बजे सर्किट हाउस से पुलिस लाइन पहुंचे और हेलीकॉप्टर से लखनऊ के लिए उड़ान भरी लेकिन पक्षी से टकराने के बाद पुलिस लाइन में ही हेलीकॉप्टर की लैंडिंग करा दी गई। […]

पूर्वांचल में उफान पर पहुंची गंगा, पास के कई गावों में घुसा पानी

Lucknow/Alive News : सावन माह के आरंभ होते ही लगभग सभी नदियों का जलस्तर बढ़ने लगता है। इससे नदियों के आस पास के क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। नदियों के आस पास बसे लोगों को अपना निवास स्थान से पलायन करना पड़ता है। इन दिनों पूर्वांचल […]