October 2, 2024

सूरजकुंड मेला: इंटरनेट सेवा ठप होने से कारीगरों की बढ़ी परेशानी, शिकायत के बाद भी समाधान नही

Faridabad/Alive News: सूरजकुंड मेले में इंटरनेट और नेटवर्किंग व्यवस्था दुरुस्त ना होने के कारण मेले में अपनी कारीगरी से पर्यटकों को लुभाने वाले कारीगरों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बिहार के समस्तीपुर से आए कारीगर ने बताया कि मेला परिसर में मेला अधिकारियों द्वारा दी गई इंटरनेट सुविधा ठप है। इंटरनेट ना चलने के कारण ग्राहक डिजिटल पेमेंट नहीं कर पा रहे हैं। इससे उनकी दुकानदारी पर काफी असर पड़ रहा है।

दरअसल, मेला शुरू होने से पहले मेला अधिकारियों और जिला प्रशासन ने बड़े बड़े दावे किए थे। लेकिन मेला अधिकारियों और जिला प्रशासन के इंटरनेट को लेकर किए गए सभी दावे फुस्सी साबित हो रहे हैं। इससे दुकानदारों को वस्तुओं की बिक्री और पर्यटकों को खरीदारी में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

क्या कहना है दुकानदारों का

सूरजकुंड मेला अंतरराष्ट्रीय मेला है। लेकिन मेले में पिछले कई सालों से ही हमें इंटरनेट की समस्या से जूझना पड़ रहा है। कई बार इसकी शिकायत मेला अथॉरिटी के अधिकारियों से की गई है। लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है। इंटरनेट की समस्या का असर हमारी दुकानदारी पर सबसे ज्यादा पड़ रहा है।

  • अंसारी, कारीगर।

क्या कहना है पर्यटकों का
मेला अथॉरिटी को मेला शुरू करने से पहले इंटरनेट की अच्छी सुविधा के लिए मेला परिसर में जगह-जगह टावर की व्यवस्था करनी चाहिए थी ताकि मेले में खरीदारी करने वाले लोगों को और दुकानदारों को कोई परेशानी ना हो। सरकार डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने में लगी है। लेकिन मेले में यह दूर-दूर तक दिखाई नहीं दे रही।

  • मोनू, पर्यटक।