October 7, 2024

“पुलिस की पाठशाला” का सफल आयोजन- विद्यार्थियों को साइबर और सड़क सुरक्षा की दी गई जानकारी

Faridabad/Alive News: फरीदाबाद पुलिस की सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने “पुलिस की पाठशाला” का आयोजन राजकीय संस्कृत मॉडल स्कूल, सेक्टर-55, और नवम इंटरनेशनल स्कूल, करनेरा में किया गया। इस कार्यक्रम में लगभग 1200 विद्यार्थियों को जागरूक किया गया।

कार्यक्रम के दौरान, पुलिस टीम ने विद्यार्थियों और शिक्षकों को सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सड़क पर यातायात नियमों का पालन न करना गंभीर परिणामों का कारण बन सकता है, और एक छोटी गलती जीवन की सबसे बड़ी सजा दे सकती है। उन्होंने यह भी समझाया कि सड़क पर घायल व्यक्तियों की सहायता करना हम सभी का कर्तव्य है। घायल व्यक्ति की मदद के लिए पुलिस को डायल 112 पर तुरंत सूचित करना चाहिए, ताकि समय रहते उपचार उपलब्ध हो सके और किसी की जान बचाई जा सके। इस अवसर पर ‘गुड समेरिटन रूल’ के बारे में भी जागरूकता फैलाई गई।

पुलिस टीम ने विद्यार्थियों को साइबर सुरक्षा के महत्वपूर्ण पहलुओं पर जानकारी दी। उन्होंने साइबर अपराध, उसके कारण और उससे बचाव के तरीकों के बारे में बताया। साइबर अपराध की सूचना साइबर हेल्पलाइन या साइबर क्राइम पोर्टल पर दर्ज करने का महत्व समझाया गया। उन्होंने विद्यार्थियों को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को सुरक्षित रखने, टू-स्टेप वेरिफिकेशन लागू करने और अनजान व्यक्तियों से दोस्ती करने या उनके वीडियो कॉल स्वीकार न करने की सलाह दी।

नशे के दुष्प्रभावों पर जोर देते हुए बताया कि नशा समाज को खोखला कर रहा है और हर अपराध और बीमारी की जड़ है। उन्होंने सभी को समाज को नशामुक्त बनाने और नशे के अवैध कारोबार की जानकारी हरियाणा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के हेल्पलाइन नंबर 90891508 पर देने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम के अंत में, विद्यार्थियों और शिक्षकों को फरीदाबाद को नशामुक्त और सड़क दुर्घटना मुक्त बनाने के लिए पुलिस के साथ सहयोग करने की अपील की गई। सभी को यह भी बताया गया कि वे पुलिस के ‘आंख और कान’ बनें और किसी भी अपराध की सूचना पुलिस को तुरंत दें, ताकि समाज को सुरक्षित और अपराधमुक्त बनाया जा सके।