April 27, 2024

छात्रों ने देखा‘‘परीक्षा पर चर्चा‘‘ का लाइव प्रसारण

Faridabad/Alive News : एफएमएस सेक्टर -31 स्कूल के छात्रों और स्कूल कीे शैक्षणिक निर्देशिका शशी बाला और शिक्षकों ने माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम ‘‘परीक्षा पर चर्चा‘‘ का लाइव प्रसारण देखा। जिसमें विभिन्न स्कूल और कॉलेज के छात्रों ने तनाव मुक्त परीक्षाओं के महत्व पर बातचीत की। सीबीएसई से जुड़े सभी स्कूलों में सत्र ‘‘परीक्षा पर चर्चा‘‘ के प्रसारण का आयोजन किया गया और छात्रों को सवाल पूछने और प्रधान मंत्री के साथ तनाव-राहत तकनीक साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। बच्चों ने पीएम मोदी से अपनी पढाई, माता-पिता का दबाव और बेहतर करियर को लेकर कई सवाल किए। जिसके जबाव मोदी जी ने बड़े रोचक तरीके से दिया।

प्रधान मंत्री मोदी जोर दे रहे हैं कि विद्यार्थियों को परीक्षाओं का जवाब देकर चिंतित नहीं होना चाहिए। इस सम्मेलन पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी उपस्थित थेे। प्राइम मिनिस्टर द्वारा व्याख्यान ‘‘परीक्षा पर चर्चा‘‘ के माध्यम से परीक्षाओं की तैयारी के विषय में कई प्रश्न और प्रश्न पूछे गए थे। गैर-प्रचार, संचार और व्यावहारिक तरीके से छात्रों की मदद करने का सुझाव दिया प्रधान मंत्री ने सुझाव दिया कि तनावपूर्ण परीक्षा से पहले क्या करना चाहिए।

मोदी ने विद्यार्थियों से परीक्षा को एक चुनौती के रूप में लेने की अपील की। उन्होंने कहा परीक्षाए परीक्षा लेने वाले व्यक्ति की तैयारी की जांच नहीं करती है । छात्रों द्वारा पूरी बातचीत का आनंद लिया गया। छात्रों को अपने आचरण का स्व-मूल्यांकन करने और उनके भविष्य की जिम्मेदारी से योजना बनाने के लिए प्रेरित किया गया था।