May 3, 2024

विद्यार्थी कॉलेज और आईटीआई में दाखिले से पहले तैयार रखे जरुरी दस्तावेज

Faridabad/Alive News : कुछ ही दिनों में कॉलेज और आईटीआई में विद्यार्थियों के बीच दाखिले की होड़ शुरू होने वाली है। ऐसे में युवाओं को दाखिले तैयार रहने और दाखिले के लिए पोर्टल पर दिए गए दिशा- निर्देशों का पालन करने के आदेश दिए गए है। वहीं उच्च शिक्षण संस्थानों की ओर से दाखिले के लिए जरूरी तैयारी करने के निर्देश युवाओं को दिए जा रहे हैं। दाखिले के लिए जरूरी दस्तावेज के रूप में फैमिली आईडी, आधार कार्ड, बैंक की पास बुक, मोबाइल नंबर व पर्सनल ईमेल आईडी सहित हरियाणा मूल निवासी प्रमाण पत्र व आर्थिक प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र जैसे जरूरी दस्तावेज तैयार रखें।

मिली जानकारी के अनुसार आईटीआई व कॉलेजों में दाखिले की तैयारी जोरों पर चल रही है। वहीं कौशल विकास व औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की तरफ से आवेदन के इच्छुक छात्रों को दस्तावेज संबंधी तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं। दाखिले के लिए जरूरी माने गए दस्तावेज की सूची भी पोर्टल पर अपडेट कर दी गई है। वहीं उच्च शिक्षा विभाग ने पहले से उपलब्ध दस्तावेजों में नाम- पता संबंधी खामियां भी दूर कराने की हिदायत छात्रों को दी गई है।

मिली जानकारी के अनुसार दाखिले के समय युवाओं को कई परेशानियां झेलनी पड़ती है। इसमें सबसे अधिक चुनौती दस्तावेज की कमी और सही जानकारी अपडेट न होने से होती है। दाखिले अब ऑनलाइन पोर्टल पर सीधे आवेदन के माध्यम से हो रहे है। ऐसे में यह त्रुटि भी सामने आती है कि युवा दस्तावेज की अनदेखी के कारण दाखिले से वंचित रह जाते है।

ऐसे में एक बार फिर आईटीआई में इस सत्र का दाखिला शेड्यूल पीछे खिसक गया है। वहीं प्रेक्टिकल क्लास केवल ऑनलाइन चल रही हैं। पढ़ाई में परेशानी आने पर ही छात्रों को आईटीआई में आने की छूट दी गई है। बीते शैक्षणिक सत्र के छात्रों को तीन माह अतिरिक्त समय देकर कक्षाएं लेने का मौका दिया गया है। हालांकि इसके लिए छात्रों को पूर्व सूचना देनी होगी।