April 27, 2024

छात्रवृत्ति के लिए छात्र 10 मार्च तक करें आवेदन: उपायुक्त

Faridabad/Alive News : जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से वर्ष 2021-22 के मेधावी विद्यार्थियों को 12 हजार रुपये तक छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। विद्यार्थी 10 मार्च तक एससीबीसी हरियाणा.कॉम वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। छात्रवृत्ति डॉ. बीआर आंबेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना के तहत दी जाएगी।

इसके लिए अनुसूचित जाति, पिछड़ा, विमुक्त जाति, घुमंतू, अर्ध घुमंतू एवं टपरीवास जाति के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के मेधावी विद्यार्थी ही आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थी हरियाणा के स्थाई निवासी हों और उनकी पारिवारिक वार्षिक आय चार लाख रुपये से कम होनी चाहिए। योजना के तहत मैट्रिक, बारहवीं और स्नात्तक स्तर के विद्यार्थियों को उनकी मेरिट के आधार पर उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसके लिए विद्यार्थी को कक्षा या पाठ्यक्रम के अनुसार आठ हजार से लेकर 12 हजार रुपये की राशि मिलेगी।

आवेदन के लिए विद्यार्थियों को जाति, आवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, फोटो, बैंक खाता की प्रति, मार्च 2021 में उत्तीर्ण की गई कक्षा की प्रति, वर्तमान संस्थान का आई कार्ड और 4 लाख से कम वार्षिक आय का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। इसके अतिरिक्त वर्ष 2020-21 में जिन छात्रों के आवेदन पत्र दस्तावेज अधूरे होने के कारण लंबित हैं वे भी वांछित दस्तावेज एक सप्ताह के अंदर-अंदर जिला कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जमा करवाएं। अन्यथा आवेदन रद्द हो जाएगा। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की तकनीकी कठिनाई की स्थिति में हेल्प लाइन नंबर- 0172-2566219 व 2567009 के अलावा जिला कल्याण अधिकारी के कार्यालय के दूरभाष नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।