April 26, 2024

स्वाधीनता संग्राम में लाला लाजपत राय के योगदान को छात्रों ने किया नमन

Faridabad/Alive News: लाला लाजपत राय की जयंती पर आजादी के अमृत महोत्सव के तहत डी.ए.वी. शताब्दी महाविद्यालय में ऑनलाइन संगोष्ठी का आयोजन करा गया। संगोष्ठी का विषय ‘स्वाधीनता संग्राम में लाला लाजपत राय जी के अमूल्य योगदान को नमन’ रहा। प्रो. विनय कपूर मेहता, कुलपति, डॉ. बी. आर. अंबेडकर राष्ट्रिय विधि विश्वविद्यालय, सोनीपत, मुख्य वक्ता के तौर पर संगोष्ठी में प्रतिभागियों से रूबरू हुई |

मुख्य वक्ता प्रो. विनय कपूर मेहता ने कहा कि लाला को पंजाब केसरी कहकर उनका कद छोटा कर दिया गया, वो राष्ट्रिय स्तर के नेता थे क्योंकि स्वाधीनता आंदोलन में लाल-बाल-पाल जो देश के तीन अलग हिस्सों से आते थे उन्होंने इस आंदोलन को राष्ट्रव्यापी आयाम दिया। बहुत छोटी उम्र में बड़ी ख्याति को तब प्राप्त कर लिया जब उन्होंने एक खुला पत्र सर सैयद अहमद खान को लिखा।

महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. सविता भगत ने कहा कि लाला लाजपत राय ने होम रूल लीग की स्थापना की। विद्यर्थियों को अपने अंदर देशभक्ति, बलिदान, त्याग, समर्पण जैसे मूल्यों को अपने अंदर समाहित करने के लिए प्रेरित किया। अंत में प्राचार्या डॉ. भगत ने संगोष्ठी संचालिका कमलेश सैनी, मुख्य वक्ता प्रो. विनय कपूर मेहता, भारतीय शिक्षण मंडल की तरफ से उपस्थित जगदम्बा और अन्य शिक्षकों तथआ छात्रों का धन्यवाद किया।