September 22, 2021

नीट एग्जाम की तैयारी करने वाले छात्र सुपर 100 के तहत करवा सकते है ऑनलाइन पंजीकरण

Faridabad/Alive News : पंजीकरण से वंचित विद्यार्थियों को राहत देते हुए शिक्षा विभाग ने सुपर 100 के तहत ऑनलाइन पंजीकरण हेतु दो दिनों के लिए साइट खोल दी है। उक्त प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक विद्यार्थी सोमवार (26 जुलाई) लेकर 28 जुलाई तक अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते है।

मिली जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग ने इस बारे में सभी शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर दिया है। शिक्षा विभाग के अनुसार ऐसे बच्चे जिन्होंने हाल ही में दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है और 11 वीं कक्षा में विज्ञान संकाय पढ रहे है। ऐसे विद्यार्थी के नीट परीक्षा के पात्र होंगे।

लेकन उससे पहले विद्यार्थियों को उक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा। पंजीकरण 28 जुलाई रात 12 बजे तक चलेगा। उसके बाद शिक्षा विभाग साइट को बंद कर देगा। उसके बाद ही विद्यार्थी प्रतियोगिता परीक्षा में बैठ सकेंगे।

विभाग ने भेजे निर्देशों में कहा कि शिक्षक पात्र विद्यार्थियों से सम्पर्क करें और उनको इस बारे में पूरी जानकारी दे। शिक्षक टीम बनाकर इस तरह के कार्यक्रम को मुकाम तक पहुंचाए। यहां यह बताते चले कि जिन विद्यार्थियों ने पांच जुलाई से लेकर 10 जुलाई के बीच में खुली साइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करवा चुके है। उनको दोबारा पंजीकरण करवाने की जरूरत नहीं है।

क्या है सुपर 100

जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग ने नीट की परीक्षा की तैयारी करवाने के लिए सुपर 100 प्रतियोगिता योजना शुरू की है। इस योजना के तहत सरकारी स्कूलों में 11 वीं में विज्ञान संकाय में पढने वाले बच्चों को शामिल किया जाता है। प्रदेश स्तर पर बच्चों के ऑनलाइन आवेदन जमा करवाए जाते है और उसके बाद पूरे प्रदेश स्तर पर ही परीक्षा आयोजित की जाती है।

उस प्रतियोगिता परीक्षा में सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाले 100 बच्चों का चयन किया जाता है। जो 100 बच्चे होंगे। उनको शिक्षा विभाग अपने स्तर पर रेवाड़ी व एक अन्य जगह पर दो साल के लिए फ्री में कोचिंग की सुविधा परीक्षा प्रदान करता है। साथ ही शिक्षा विभाग अपने स्तर पर ही चयनित विद्यार्थियों को कक्षा 12वीं की परीक्षा भी दिलवाता है। कोचिंग पूरी होने के बाद सभी बच्चों को नीट की परीक्षा में बैठाया जाता है। विगत में सुपर 100 में से करीब 30.35 बच्चों ने नीट की परीक्षा उत्तीर्ण की थी।

शिक्षा विभाग ने उसी योजना के तहत अब जो बच्चे दसवीं उत्तीर्ण करके 11 वीं कक्षा में पहुंचे है और विज्ञान संकाय में पढ रहे है। उन बच्चों से ऑनलाइन आवेदन मांगे है। ताकि उनको भी सुपर 100 प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल किया जा सके।

Related articles

Two days NAAC Sponsored National Seminar concludes at Aravali College

Faridabad/ Alive News: Aravali College of Advanced Studies in Education, Pali has hosted Two days national seminar on “Quality Assurance, Enhancement & Sustainability in Teacher Education” on 7th-8th February, 2017 here in the college courtyard. The seminar proved to be the meeting ground of eminent Educationist, Teacher-Educators, Research Scholars and M.Ed. students for sharing experiences, knowledge and to […]

तरूण निकेतन स्कूल में खेल प्रतियोगिता का आयोजन

Faridabad/Alive News : पल्ला स्थित तरूण निकेतन पब्लिक स्कूल में तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूल के सभी छात्रों ने बढ़-चढक़र भाग लिया। इस मौके पर स्कूल के चेयरमैन कमल तंवर ने मशाल जलाकर खेलों प्रतियोगिताओं का आगाज किया। इस मौके पर स्कूल की प्रिंसीपल पी.एल. सिंह, वाईस प्रिंसीपल राधा तंवर […]