September 19, 2024

जीवा स्कूल के विद्यार्थियों ने हिन्दी उत्सव में लिया हिस्सा

Faridabad/Alive News : सेक्टर 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में विद्यालय के सभी छात्रों ने हिन्दी पखवाड़े में भाग लिया। पहली सितंबर से 14 सितंबर तक देश में हिन्दी पखवाड़े का आयोजन किया जाता है। देश के सभी शिक्षण संस्थानों व कार्यालयों में हिन्दी भाषा के सम्मान में कई प्रकार से हिन्दी के कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। हिन्दी भाषा को देश की राष्ट्रभाषा का सम्मान प्राप्त है और राष्ट्रभाषा का सम्मान करना हम सभी का कर्तव्य है।

कक्षा तीसरी से लेकर नौवीं कक्षा तक के छात्रों ने विशेष कार्यक्रम के दौरान आयोजित विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं में भाग लिया। प्रतियोगिता में कक्षा छठी से लेकर आठवीं के छात्रों ने रामायण की चौपाइयों को बहुत सुंदर व अद्भुत ढंग प्रस्तुत किए, इस अवसर पर विद्यालय का वातावरण भक्तिमय हो उठा।

वहीं प्राइमरी में कक्षा पहली से लेकर कक्षा पांचवीं के छात्रों ने बहुत सुंदर प्रस्तुति दी। छात्रों ने हास्य कविता प्रस्तुत किए, कहानी वाचन के साथ साथ भगवत गीता के श्लोक प्रस्तुत कर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। प्रत्येक छात्र की प्रस्तुति आत्मविश्वास से परिपूर्ण रही। छात्रों ने अपने विचारों को अत्यंत शानदार ढंग से व्यक्त किया। छात्रों ने हिन्दी में कला एवं अभिनय से समां बांध दिया। इस अवसर पर विद्यालय की हिन्दी की अध्यापिकाओं ने भी भाग लिया और सभी ने अपने-अपने स्तर पर लेख इत्यादि के रूप में अपने विचार हिन्दी में प्रकट किए।

इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान ने भी हिन्दी भाषा के प्रति सम्मान भावना को प्रकट किया एवं अपने विचार प्रस्तुत किए। विद्यालय की उपाध्यक्षा चंद्रलता चौहान ने भी सभी को हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं दी। विद्यालय की एकेडमिक एंड एक्सीलेंस हेड मुक्ता सचदेव एवं प्रमुख संयोजिका मिनी जोसेफ ने भी हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं दी।