May 9, 2024

जीवा स्कूल के छात्रों ने दर्ज कराया गिनीज वर्ल्ड बुक में अपना रिकॉर्ड

Faridabad/Alive News: सेक्टर-21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल के छात्रों ने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के माध्यम से गिनीज वर्ल्ड बुक में रिकॉर्ड दर्ज कराया और यह सिद्ध कर दिया कि विद्यालय में दी जाने वाली शिक्षा वास्तव में ही उत्कृष्ट है। जीवा पब्लिक स्कूल के छात्र प्राय पर्यावरण संरक्षण से संबंधित बहुत से करते हैं। अभी हाल ही में विद्यालय के कक्षा छठी से लेकर बारहवीं तक के छात्रों ने एक कीर्तिमान बनाया छात्रों ने कागज़ की बर्बादी और पर्यावयण को बचाने के उद्देश्य से एक दान अभियान शुरू किया।

इस अभियान में सभी छात्रों से अपील किया गया कि वे अपनी अनुपयोगी किताबें या नोट-बुक उदारतापूर्वक दान करें। छात्र यह सभी सामग्री एकत्र करके विद्यालय के इंट्रैक्ट क्लब को देते हैं और इंट्रैक्ट की इंचार्ज दीपा गाबा इन्हें ब्लू प्लैनेट कंपनी को दे देती हैं। विद्यालय ने यह अभियान ब्लू प्लैनेट कंपनी के साथ मिलकर किया। ब्लू प्लैनेट कंपनी ने कागज की बर्बादी को कम करने और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए स्कूलों के साथ मिलकर बेकार कागज संग्रहण का आयोजन किया है।

जीवा स्कूल के छात्रों ने 24 घंटे के भीतर वेस्ट पेपर कलेक्शन का एक शानदार रिकॉर्ड बनाया और इसे विश्व गिनीज बुक में दर्ज़ किया गया है, पहले यह रिकॉर्ड अमेरिका के नाम पर था। अब यह भारत के नाम पर है। छात्रों को कागज की बर्बादी कम करने और पर्यावरण बचाने के लिए प्रेरित करने के लिए जीवा ने भी छात्रों के साथ इस सहयोग में भाग लिया है। जीवा पब्लिक स्कूल में छात्रों को एस.ओ.ई. करवाई जाती है जिसमें उन्हें अपने आसपास के पर्यावरण संरक्षण की शिक्षा दी जाती है। छात्र नियमित रूप से कार्य को करते हैं। इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान, उपाध्यक्षा चंद्रलता चौहान, एकेडमिक एंड एक्सिलेंस हेड मुक्ता सचदेव ने सभी छात्रों एवं अध्यापकों को बधाई दी।