May 5, 2024

बिहार में पहली से आठवीं कक्षा तक के छात्रों को मुफ्त मिलेगी अभ्यास पुस्तकें, पढ़िए खबर में

Patna/Alive News : बिहार के सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा तक के छात्रों को पाठ्य पुस्तकों के साथ महात्मा गांधी और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी से संबंधित अभ्यास पुस्तकें और पंचांग को मुफ्त में वितरित किया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार राज्य के शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) दीपक कुमार सिंह ने बताया कि यह कदम राज्य में शैक्षणिक मानकों में सुधार के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे उपायों का एक हिस्सा है।

इसके अलावा अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि छात्रों और अन्य गतिविधियों के प्रदर्शन को रिकॉर्ड करने के लिए शिक्षकों को डायरी दी जाएगी। यह पहली बार है जब कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को मुफ्त में अभ्यास पुस्तकें प्रदान की जाएंगी। राज्य सरकार की सामाजिक सुधार पहल और महात्मा गांधी और एपीजे अब्दुल कलाम की शिक्षाओं सहित प्रासंगिक जानकारी वाले पंचांग भी उन्हें दिए जाएंगे।

इसके साथ ही शिक्षकों को भी दिन-प्रतिदिन की प्रगति रिपोर्ट बनाए रखने के लिए डायरी मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के परामर्श से यह निर्णय लिया है। इससे पहले, सरकारी स्कूलों में छात्रों को केवल पाठ्यपुस्तकें दी जाती थीं। नई योजना के लिए धन की उपलब्धता के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा कि सरकार ने शिक्षा के लिए आवंटन में उल्लेखनीय वृद्धि की है।