May 2, 2024

छात्रों को मिल सकता है रिक्त सीटों पर दाखिले का एक और मौका

Faridabad/Alive News : छात्रों को रिक्त सीटों पर दाखिले का एक और मौका मिल सकता है। महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय से संबंधित कॉलेजों में दूसरी मेरिट लिस्ट के आधार पर दाखिला प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। वहीं तीसरी कटऑफ के संबंध में उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से कॉलेजों को कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुए। ऐसे में आज यानी मंगलवार को कॉलेजों में ओपन काउंसलिंग का पोर्टल खोला जाएगा।

दरअसल, ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि ओपन काउंसलिंग प्रक्रिया से कॉलेजों के रिक्त पड़े सभी सीटें भर सकती है। खासकर उन छात्रों को सीट मिल सकेंगी जो दाखिले के लिए परेशान थे। जिले में सरकारी और निजी दस कॉलेज हैं। जिनमें स्नातक की करीब 10 हजार सीटें हैं। उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने स्नातक कोर्स के लिए दाखिले की प्रक्रिया 16 अगस्त को शुरू की थी। इसके तहत दो सितंबर तक आवेदन लिए थे।

विभाग ने 11 सितंबर को पहली मेरिट लिस्ट जारी की थी, लेकिन कुछ खामियों के कारण लिस्ट को रद्द कर 13 सितंबर को पहली मेरिट लिस्ट दोबारा से जारी की थी और 20 सितंबर तक फीस जमा कर दाखिले हुए। 22 सितंबर को उच्च शिक्षा विभाग की ओर से दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की गई। छात्रों को फीस जमा कर दाखिले के लिए 25 सितंबर तक का समय दिया गया। लेकिन 60 फीसदी सीटों पर दूसरी मेरिट लिस्ट के आधार पर छात्रों ने दाखिले लिए है। कई छात्र दाखिले से वंचित रह गए है। ऐसे में बाकी की 40 फीसदी सीटों पर ओपन काउंसलिंग के तहत दाखिला लिया जाएगा। इसके अलावा सोमवार से जिले में सेकंड और थर्ड ईयर के दाखिला प्रक्रिया शुरू होनी थी। सोमवार देर शाम तक पोर्टल शुरू न होने के कारण छात्रों के दाखिले नहीं हो पाए।