April 28, 2024

खुद को फीट रखनेे के लिए विद्यार्थियों ने सीखी योग मुद्राएं

Faridabad/Alive News : पल्ला स्थित भारतीय विद्या कुंज स्कूल में नि:शुल्क योग साधना केन्द्र का आयोजन भारतीय योग संस्थान द्वारा किया गया। योगा केन्द्र में स्कूल के सभी बच्चों ने बढ़-चढक़र हिस्सा लिया और खुद को फीट रखने के लिए जरूरी आसान सिखे। इस मौके पर योगा एक्स्पर्ट ने छात्र-छात्राओं को योग के फायदे और योग के द्वारा हम अपने स्ट्रेस को कैसे कम कर सकते है के बारे में बताया।

इस मौके पर छात्रों को मेडिटेशन के अनेको फायदो से रूबरू कराया गया। लर्निंग प्रोसेस और शार्प माइंड होने के लिए योग हमारी कैसे मद्द करता है छात्रों को समझाया गया। इस मौके पर स्कूल की प्रिंसीपल डॉ.कुसुम शर्मा ने योगा टीम का स्वागत किया और स्कूल में यह कैम्प लगाने के लिए धन्यवाद किया।

उन्होंने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि योग हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है। भारत की पहचान ‘योग’ से ही है लेकिन आज की पीढि़ इस गुर से अनभिज्ञ है। इसलिए हमें उन्हे इस सच्चाई से अवगत कराना होगा। जिम बॉडी को फीट रखता है लेकिन योग हमारे शरीर और मस्तिष्क दोनों को तंदरूस्त रखता है।

योग हमारे शरीर की आवश्यकता है, इस बात को हमें समझना होगा। खुद को फीट रखने के लिए योग आवश्यक है, इसके साथ ही इसे हमें अपने जीवन में भी अपनाना होगा।