April 27, 2024

राजकीय विद्यालय ने हर्षोल्लास के साथ मनाया प्रवेश उत्सव

Faridabad : सराय ख्वाजा राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में नए विद्यार्थियों के लिए प्रवेश उत्सव और अभिनन्दन समारोह मनाया गया। विद्यालय के अंग्रेजी प्रवक्ता रविंदर कुमार मनचंदा ने इस अवसर पर बताया कि प्राचार्या ने नया दाखिला लेने वाले बच्चों को तिलक लगाकर अभिनन्दन किया।

फिर उन्होंने रेनू शर्मा मौलिक मुख्याध्यापक ईश कुमार और सुरेख मैडम ने सभी बच्चों के गले में फूलों का हार डाला और उन्हें प्रसाद भी दिया। कार्यक्रम में सरकारी स्कूलों में सोमवार से प्रवेश उत्सव के साथ नए शैक्षणिक सत्र 2018-19 की शुरुआत हो गई। यहां अभिभावकों को बताया गया कि क्यों सरकारी स्कूलों में बच्चों का ऐडमिशन करवाएं। साथ ही छात्रों को स्कूल में क्या-क्या सुविधाएं दी जाएंगी, इसके बारे में भी बताया गया और कहा कि विद्यालय में सभी मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ प्रशिक्षित स्टाफ हैं।

रविंदर कुमार मनचंदा द्वारा छात्र और छात्राएं को बताया गया कि वे आसपास के क्षेत्र, कॉलोनी व गांवों में ग्रामीणों को बच्चों का दाखिला कराने के लिए जागरूक करें और राजकीय विद्यालय में प्रदत विज्ञानं की प्रयोगशालाएं , आई टी व रिटेल जैसे व्यावसायिक कोर्सेज की सुविधा, एल.एन.टी और जे.सी.बी के सहयोग से फोटोग्राफी व विडिओग्राफी तथा काउंसलिंग प्रशिक्षण, आर ओ पानी की सुविधा सहित हवादार कमरों के बारे में भी अवश्य बताएं। विद्यालय में संचालित रेड क्रॉस, सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड, स्काउट्स न गाइड्स , एन एन एस, ईको क्लब, लीगल लिटरेसी सेल, क्विज क्लब आदि के माध्यम से शिक्षेतर सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों के विषय में विस्तार से जानकारी दी।

स्कूल की ओर से छात्राओं की विशेष रूप से पूरी मदद की जा रही है और शिक्षक व अभिभावक भी छात्राओं के साथ ही इस जागरूकता अभियान में शामिल हो रहे हैं। हाल ही विद्यालय के दो छात्र आनंद और विकास पंजाब विश्व विद्यालय में सातवे डी.एस.टी इनस्पायर कैंप में विद्यालय का प्रतिनिधित्व कर के लौटे है।

नीलम कौशिक अंग्रेजी प्रवक्ता रविंदर कुमार मनचंदा, रेनू शर्मा, मौलिक मुख्याध्यापक ईश कुमार, ब्रह्मदेव यादव व मैडम सुरेखा ने सभी बच्चो व अविभावकों से आग्रह किया कि वे निजी विद्यालयों की भारी भरकम फीस से बचें और बहुत ही नाममात्र की फीस से सरकारी स्कूल्स में सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ उठा बेहतरीन शिक्षा प्राप्त करें।