April 27, 2024

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में राज्य स्तरीय इंडिया स्किल कंपटीशन का आयोजन

Faridabad/Alive News: श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में राज्य स्तरीय इंडिया स्किल कंपटीशन का आयोजन किया गया। ऑटोनोमस मोबाइल रोबोटिक्स स्किल पर आधारित यह प्रतियोगिता हरियाणा स्किल डेवलपमेंट मिशन, श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस तथा डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्री 4.0 के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हुई। मिथिला भवन में आयोजित इस प्रतियोगिता में तीन टीमों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता के अंतर्गत आयोजित तीन राउंड में प्रतिभागियों ने रोबोट को बनाने, टेली ऑपरेशन और टेली ऑपरेशन नो डायरेक्ट लाइन ऑफ साइट में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

इसके माध्यम से विद्यार्थियों ने रोबोट बनाने से लेकर उसके इस्तेमाल तक के अपने कौशल का प्रदर्शन किया। टीम एक में बलदेव और वासु शर्मा, टीम दो में जय और अजय तथा टीम तीन में रितिका गोयल और भूमिका शर्मा शामिल थी। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्री 4.0 के चेयरमैन प्रोफेसर कुलवंत सिंह ने बताया कि पांच घंटे चले इस राज्य स्तरीय स्किल कंपटीशन में विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा दिखाई है। इसमें वायरलैस टेक्नोलॉजी, कैमरा मॉड्यूल और मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया गया।

प्रोफेसर कुलवंत सिंह ने इस राज स्तरीय स्किल कंपीटीशन की मेजबानी देने के लिए हरियाणा स्किल डेवलपमेंट मिशन के डिप्टी डायरेक्टर मनोज भारद्वाज का आभार ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि कुलपति डॉ. राज नेहरू की प्रेरणा से हम यह पहली इस प्रकार की प्रतियोगिता आयोजित करने में सक्षम हो पाए हैं। हीरो मोटर कॉर्प की ओर से रवि कुमार, विश्वविद्यालय की ओर से मास्टर स्किल इंस्ट्रक्टर जगबीर सिंह और स्किल असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. नितिन मित्तल ने निर्णायक मंडल की भूमिका निभाई। आयोजन समिति में शामिल सीनियर स्किल इंस्ट्रक्टर शंशबीर डागर ने बताया कि इस प्रतियोगिता का परिणाम बाद में घोषित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता से विद्यार्थियों में उत्साह बढ़ा है। इसके लिए उन्होंने कुलपति डॉ. राज नेहरू का आभार ज्ञापित किया।