May 7, 2024

स्पीरिट ऑफ इंडिया रन के हरियाणा पहुंचने पर पैट फार्मर का सीमा त्रिखा ने किया स्वागत

Palwal, 12 March: भारत एवं आस्ट्रेलिया के संबंधों की मजबूती व पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में विश्व प्रसिद्ध आस्ट्रेलियाई मैराथन धावक तथा पूर्व आस्ट्रेलियाई सांसद व पूर्व संसदीय सचिव पैट फार्मर की स्पीरिट ऑफ इंडिया रन का आज प्रात: हरियाणा में प्रवेश हुआ। मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा ने पैट फार्मर का स्वागत किया और उन्हें बधाई दी।

eb9ebcc6-e913-4392-8a80-e05895a8612d
स्पीरिट ऑफ इंडिया रन के उत्तर प्रदेश के मथुरा जिला से हरियाणा के पलवल जिला क्षेत्र में आगमन पर राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा ने हर्षोल्लास पूर्वक अस्ट्रेलियाई मैराथन धावक पैट फार्मर का सरकार की ओर से स्वागत किया। मुख्य संसदीय सचिव ने उन्हें बधाई देेते हुए कहा कि स्पीरिट ऑफ इंडिया रन से भारत एवं आस्ट्रेलिया के संबंध और अधिक गहरे तो होंगे तथा पर्यटन के बारे में भी जागरूकता बढ़ेगी।
मैराथन धावक पैट फार्मर के साथ उनकी धर्मपत्नी तानिया फार्मर भी थी। इस अवसर पर पैट फार्मर ने कहा कि उन्हें आज यह मुकाम उनकी धर्मपत्नी की पे्ररणा व सहयोग से प्राप्त हुआ है। हरियाणा में पहुंंचने पर उनके स्वागत से पैट फार्मर काफी प्रसन्न प्रतित हो रहे थे। उन्होंने कहा कि यह क्षण उनके जीवन में सदैव अत्यन्त ही स्मरणीय रहेगा।
स्वागत अवसर पर होडल के उपमण्डल अधिकारी(ना.)प्रताप सिंह, पुलिस उपाधिक्षक भगतराम, हरियाणा पर्यटन निगम के उप निदेशक मुकेश राव, नोडल अधिकारी राजेश जून, समन्वयक धर्मवीर व मण्डलीय प्रबन्धक डबचिक पर्यटन केन्द्र होडल शिवराणा मौजूद थे।

7ddb0ddf-c52f-4c6b-9ae6-5b4f0fc67fa4
उल्लेखनीय है कि भारत व आस्ट्रेलिया के संबंधों को मजबूत करने, आस्ट्रेलियाई पर्यटकों को उनके भारत गंतव्य अनुभव के माध्यम से भारत के प्रति जागरूकता पैदा करने, व्यक्ति संबंधों को प्रोत्साहित करने तथा बालिकाओं की शिक्षा के लिए धन जुटाने की दिशा में विश्व प्रसिद्ध आस्ट्रेलियाई धावक पैट फार्मर ने 26 जनवरी, 2016 को भारत के गणतंत्र दिवस एवं आस्ट्रेलिया दिवस के शुभाअवसर पर कन्याकुमारी से स्पीरिट ऑफ इंडिया रन प्रार भ की। आगामी 30 मार्च को जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में स्पीरिट ऑफ इंडिया रन स पन्न होने पर विश्व प्रसिद्ध आस्ट्रेलियाई मैराथन धावक पैट फार्मर 4600 किलोमीटर की दूरी दौड़ कर तय कर चुके होंगे। अपनी इस 60 दिनों की स्पीरिट ऑफ इंडिया रन के दौरान पैट फार्मर प्रतिदिन औसतन रूप से 70-80 किलोमीटर दौड़ रहे हैं।
विवरणानुसार स्पीरिट ऑफ इंडिया रन के लिए पैट फार्मर तमिलनाडू , केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात व उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों से गुजरे हैं। हरियाणा,दिल्ली,हरियाणा, चण्डीगढ़, पंजाब के क्षेत्रों से गुजरते हुए 24 मार्च को ज मू एवं कश्मीर क्षेत्र में प्रवेश करेंगे और 30 मार्च को श्रीनगर में उनकी स्पीरिट ऑफ इंडिया रन का समापन्न होगा। पैट फार्मर की स्पीरिट ऑफ इंडिया रन को आस्ट्रेलियाई टीवी नेटवर्क पर समय-समय पर प्रसारित किया जाता रहेगा ताकि उनके भारत में गंतव्य से आस्टे्रलिया में भारतीय पर्यटन के बारे में जागरूकता व जानकारियां बढ़ सके।

f8dba9fc-89ac-4e90-b5de-fba9ad5f4af5
विश्व प्रसिद आस्ट्रेलियाई मैराथन धावक पैट फार्मर की स्पीरिट ऑफ इंडिया रन को भारत के पर्यटन मंत्रालय व विदेश मंत्रालय के अतिरिक्त तमिलनाडू,केरल, कर्नाटक,गोवा, महाराष्ट्र,गुजरात,उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, जम्मू -कश्मीर तथा केन्द्र शासित चण्डीगढ़ के पर्यटनों द्वारा समर्थन है। विश्व प्रसिद्ध आस्ट्रेलियाई मैराथन धावक पैट फार्मर की स्पीरिट ऑफ इंडिया रन को इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर आपे्रटर्स, फेडरेशन ऑफ होटलस एण्ड रेस्तरां एसोसिएशन ऑफ इंडिया, होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया एवं इंडियन हेरिटेज होटलस एसोसिएशन द्वारा भी समर्थन है।