October 2, 2024

सराय ख्वाजा में एफएलएन को लेकर किया गया विशेष मीटिंग का आयोजन

Faridabad/Alive News: गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सराय ख्वाजा में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में सराय ख्वाजा क्लस्टर में एफएलएन के लक्ष्यों को पूर्ण करने पर एक विशेष मीटिंग में कार्य योजना पर सभी प्रतिभागियों को अवगत करवाया गया। कार्यक्रम में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में सी आर सी के सभी विद्यालयों के मुख्य शिक्षक और एबीआरसी उपस्थित रहे। एफ एल एन के उद्देश्यों एवम मूलभूत साक्षरता और अंकज्ञान क्या है आदि के लक्ष्य प्राप्त करने बारे विचार रखे गए।

एफएलएन शिक्षा प्रणाली का लक्ष्य 2026-27 तक मूलभूत साक्षरता और अंकज्ञान प्राप्त करना है। जहां ग्रेड 3 तक हर बच्चा समझ के साथ पढ़ सकता है, लिख सकता है, बुनियादी गणितीय संचालन कर सकता है और बुनियादी जीवन कौशल सीख सकता है। अनुसंधान से पता चलता है कि अच्छी गुणवत्ता वाली प्रारंभिक शिक्षा, प्रारंभिक बचपन शिक्षा कार्यक्रम ड्रॉपआउट और पुनरावृत्ति की संभावना को कम करने में मदद करते हैं और शिक्षा के सभी स्तरों पर परिणामों में सुधार करते हैं। मूलभूत शिक्षा के लिए सीखने के परिणामों को 3 तीन विकासात्मक लक्ष्यों में विभाजित किया गया है पहले लक्ष्य में स्वास्थ्य और भलाई, दूसरे लक्ष्य में प्रभावी संचारक और तीसरे लक्ष्य में सम्मिलित शिक्षार्थी। प्रत्येक लक्ष्य की प्रमुख दक्षताओं की भी पहचान की गई है।

इस अवसर पर प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा और ए बी आर सी नीलम ने सभी अध्यापकों को छात्रों की वर्क बुक, कंपटेंसी लेवल, कौशल पास बुक, डेली डायरी, टी एल एम एवम संपर्क टी वी का उचित उपयोग, रीडिंग कॉर्नर स्थापित करने, एक्टिविटी रजिस्टर, छात्रों का समूहीकरण एवम वर्गीकरण सहित सभी बिंदुओं पर उचित प्रगति करने के लिए मोटिवेट किया।