April 30, 2024

यमुना के आसपास के गांव में चलाया गया विशेष चेकिंग अभियान

Faridabad/Alive News: एनजीटी के दिशा निर्देशानुसार उपायुक्त यशपाल द्वारा गठित विशेष पर्यावरण निगरानी कार्य बल फरीदाबाद ने जिला में यमुना नदी के आसपास के गांव में विशेष चेकिंग अभियान चलाया। इस चेकिंग अभियान में यह देखा गया की यमुना नदी में कहां कहां से गांव की निकासी का पानी सीधे यमुना नदी में गिर रहा है। टीम का नेतृत्व कर रहे हरियाणा स्टेट पोल्लुशन कण्ट्रोल बोर्ड फरीदाबाद के एसडीओ ओमबीर सिंह बाजवान ने बताया कि टीम में डीएलएसए फरीदाबाद के पैनल अधिवक्ता केआरसी गोला भी मौजूद थे।

उन्होंने बताया कि जांच के दौरान पाया गया कि गांव छायंसा के आसपास यमुना नदी में गांव- छायंसा घरेलु गन्दा पानी लगातार डाला जा रहा है। उन्होंने बताया कि विशेष पर्यावरण निगरानी कार्यबल ने यमुना नदी के पानी का भी निरीक्षण किया। यहां पर ग्रामीणवासियों ने बताया की गांव का सारा गन्दा पानी सीधे यमुना नदी मे डाला जाता है तथा दिल्ली की तरफ से भी यमुना में गन्दा पानी आ रहा है।

यह पानी इतना गंदा है कि पशु पक्षी भी इसे नहीं पी सकते। उन्होंने बताया कि इस दौरान आसपास के पूरे क्षेत्र से एक निरीक्षण रिपोर्ट भी तैयार की गई है। यह रिपोर्ट कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों को सौंपी जाएगी ताकि इस समस्या का स्थाई समाधान किया जा सके। उन्होंने बताया कि भविष्य में भी विशेष पर्यावरण निगरानी कार्य बल फरीदाबाद द्वारा यमुना नदी के आसपास का निरीक्षण किया जायेगा।