April 24, 2024

अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर विशेष जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

Faridabad/Alive News : राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद की सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड, जूनियर रेडक्रॉस तथा गाइडस ने प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा के निर्देशानुसार अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर विशेष जागरूकता अभियान के अन्तर्गत सभी को साक्षर बनने और बनाने का प्रयास कर के समाज के अज्ञान रूपी अंधकार को समाप्त करने का आह्वान किया।

प्राचार्य ने कहा कि साक्षरता दिवस मनाने का उद्देश्य समाज में लोगों के प्रति शिक्षा को प्राथमिकता देने को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस की थीम डिजिटल डिवाइड को कम करना है अर्थात डिजिटल साक्षरता के बारे में लोगों में अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए निर्धारित है। ह्यूमन सेंटर्ड रिकवरी के लिए साक्षरता में डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देना है।

मनचन्दा ने बताया कि मानव विकास और समाज के लिए उनके अधिकारों को जानने और साक्षरता की ओर मानव चेतना को बढ़ावा देने के लिए अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता है। सफलता और जीने के लिए साक्षरता बेहद महत्वपूर्ण है। साक्षरता का अर्थ केवल पढ़ने-लिखने या शिक्षित होने से ही नहीं है बल्कि यह हमारे अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति जागरूकता लाकर सामाजिक विकास का आधार निर्धारित कर सकता है।

भारत में साक्षरता दर कम होने के पीछे विभिन्न कारण हैं जैसे विद्यालयों की कमी, स्कूल में शौचालय आदि का अच्छी अवस्था में न होना, पिछड़ापन, गरीबी, लड़कियों से छेड़छाड़ होने का डर, जागरूकता की कमी, माता पिता का कोरोना काल में आर्थिक कठिनाई तथा और भी अनेकों समस्याएं हैं। कार्यक्रम आयोजित करने के लिए गणित प्राध्यापिका डॉक्टर जसनीत कौर का बहुत बहुत आभार और अभिनन्दन किया क्योंकि अध्यापकों और छात्राओं के सक्रिय सहयोग से ही इन्हें आयोजित करना सम्भव है।

आज प्रधानाचार्य और कार्यक्रम संयोजिका प्राध्यापिका डॉक्टर जसनीत कौर ने छात्रा दीपांजलि, सिया, सृष्टि, साक्षी, कविता और तनु को सभी पढ़े, सभी बढ़े एवम साक्षरता के प्रसार के लिए सुंदर स्लोगन लिखने और पेंटिंग बनाने के लिए प्रशंसा की। इस अवसर पर इतिहास प्राध्यापिका सोनिया बमल भी उपस्थित रही। मनचन्दा ने सभी बालिकाओं से आग्रह किया कि यदि आप के आस पास कोई ऐसा बच्चा है जो विद्यालय न जाता हो तो आप सब प्रयास करें कि वह बच्चा भी विद्यालय में प्रवेश ले कर आपने जीवन को ज्ञान रूपी दीपक से उजियाला बनाए।