April 26, 2024

जिले में टीबी रोगियों का रखा जाएगा विशेष ध्यान

Faridabad/Alive News: उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने हरियाणा दिवस के उपलक्ष्य मे स्थानीय खेल परिसर में तपेदिक के रोगियों को विशेष प्रोटीन युक्त सूखे राशन का वितरण किया गया। इस विशेष कार्यक्रम में जितेंद्र यादव उपायुक्त और अध्यक्ष ज़िला रैड क्रॉस सोसाइटी ने मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने तपेदिक रोगियों के अलावा विशेष वर्ग के सदस्यों एवं अन्य जरुरतमंद लोगों को मुफ्त पोषाहार राशन वितरित करते हुए अपने सम्बोधन मे कहा कि मानवता की सेवा मे अग्रणी जिला रैड क्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद समाज के सभी वर्गो के उत्थान के लिए दृढ़ संकल्प है। ज़िला रैड क्रॉस सोसाइटी ने विभिन्न क्रिया कलापो मे विश्व स्तर पर नाम रोशन किया है।

उन्होंने टीबी रोगियों के उत्थान के लिए किए जा रहे कार्यक्रम बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी उपस्थित लोगों को दी। उन्होंने तपेदिक के रोगियों से आह्वान किया कि तपेदिक बीमारी लाइलाज नही है। इसे नियमित दवाईयों के इस्तेमाल और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार परहेज करने से टीबी से जड़मूल से छुटकारा पाया जा सकता है।

उपायुक्त ने रैड क्रॉस सोसाइटी द्वारा किये जा रहे कार्यो की सराहना करते हुए जरूरतमंद को हर सम्भव वस्तु उपलब्ध करवाई जाएगी। टीबी के रोगियों को विशेष प्रोटीन युक्त सूखे राशन वितरण कार्यक्रम में सर्व प्रथम विकास कुमार सचिव ज़िला रैड क्रॉस सोसाइटी द्वारा उपायुक्त जितेन्द्र यादव तथा अन्य विशिष्ट अतिथियों का स्वागत किया गया।

इलाज के लिए जागृत किया जाता है। विशेष स्वयंसेवको के माध्यम से उनका साप्ताहिक शारीरिक परीक्षण किया जाता है। इसके अलावा टीबी रोगियों को दवाई के लिए विशेष पोषाहार की जरूरत होती है। इसलिए समय- समय पर विशेष पोषाहार भी उपलब्ध कराया जाता है ।

इस कार्यक्रम मे रैड क्रॉस सोसाइटी के कोषाध्यक्ष सीए तरुण गुप्ता, उपसंरक्षक विरेन्द्र गौर, समाजसेवी आरके विज, समाजसेवी एवं आजीवन सदस्य ,रोटरी क्लब के सहायक गवर्नर जगदीश सहदेव मुख्य रूप से उपस्थित थे। मंच संचालन डॉ. एमपी सिंह ने किया।