May 5, 2024

SOS चिल्ड्रेन्स विलेजेज ऑफ इंडिया को प्रतिष्ठित महात्मा पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया

Faridabad/Alive News : बच्चों की देखभाल के क्षेत्र में सक्रिय देश में सबसे बड़े स्व-कार्यान्वयन आधारित स्वयंसेवी संस्था एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज ऑफ इंडिया (एसओएससीवीआई) को बच्चों की देखभाल में सामाजिक प्रभाव के लिए प्रतिष्ठित महात्मा पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया है। संगठन को देश भर में बच्चों को लाभान्वित करने वाले अनुकरणीय कार्यों के साथ-साथ महामारी के दौरान बच्चों की देखभाल के लिए सक्रिय पहल करने के लिए सम्मानित किया गया है।

पुरस्कार समारोह में मुख्य अतिथि पुद्दुचेरी की पूर्व उप-राज्यपाल और समाजिक कार्यकर्ता डॉ. किरण बेदी सहित उद्योग जगत के कई प्रभावशाली व्यक्ति शामिल हुए। इस अवसर पर, एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज ऑफ इंडिया के महासचिव सुमंता कर ने कहा: “बच्चों के कल्याण के लिए की गई हमारी पहल के लिए हमें महात्मा पुरस्कार मिलना हमारे लिए अत्यंत सम्मान की बात है। बच्चों की देखभाल में सामाजिक प्रभाव पैदा करने वाले नेतृत्व के रूप में मान्यता देना हमारे लिए बहुत महत्व रखता है क्योंकि यह एसओएससीवीआई के मूल मूल्य पर प्रकाश डालता है। हम अभिभावकों की देखभाल से वंचित या माता–पिता के खोने के जोखिम वाले बच्चों को व्यापक बाल विकास सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न प्रकार की गुणवत्तापूर्ण देखभाल सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए समर्पित हैं।

सामाजिक उद्यमी और परोपकारी, अमित सचदेवा द्वारा शुरू किये गये महात्मा पुरस्कार के तहत, उन व्यक्तियों और संगठनों को सम्मानित किया जाता है जो बड़े पैमाने पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए अपने संसाधनों, विशेषज्ञता और प्रतिभा का लाभ उठाते हैं। एसओएससीवीआई का चयन महात्मा पुरस्कार की चयन समिति द्वारा किया गया, जो दुनिया भर को प्रभावित करने वाले नेतृत्व और परिवर्तन के दूत की पहचान करता है और उन्हें सम्मानित करता है, जो सामाजिक प्रभाव डाल रहे हैं और एक स्थायी भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं।