May 20, 2024

कुछ आदतें पहुंचा रही हैं दिमाग को नुकसान, पढ़िए खबर

Health/Alive News:हमारा दिमाग हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है। यह न्यूरॉन्स की मदद से पूरे शरीर के कंट्रोल करता है और कैसे फंक्शन करना है इसका कमांड देता है। अनजाने में ही अपने दिमाग को काफी नुकसान पहुंचते है। इस कारण से हमारी याददाश्त, सोचने की क्षमता, एकाग्रता आदि पर काफी प्रभाव पड़ता है। इसलिए उन हानिकारक आदतों से छुटकारा पाना बेहद जरूरी होता है। 

डिजिटल माध्यमों की वजह से हम अक्सर एक ही जगह देर तक बैठे रहते हैं। इस कारण से दिमाग का ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है, जो ब्रेन सेल्स को काफी प्रभावित करता है। इसलिए अपने दिमाग को हेल्दी रहने के लिए बहुत देर तक एक ही जगह न बैठे रहें। काम के दौरान या दिन में थोड़ी-थोड़ी देर के लिए टहल लें।

बहुत लंबे समय तक स्मार्ट फोन, लैपटॉप आदि का इस्तेमाल करने से उनसे निकलने वाली ब्लू लाइट आपके दिमाग को प्रभावित करती है। इस कारण से दिमाग थक जाता है और सार्केडिन रिदम भी बिगड़ सकता है, जिस कारण से इनसोम्निया की समस्या भी हो सकती है, जो दिमाग के लिए नुकसानदेह होता है। इसलिए अपनी स्क्रीन टाइम को लिमिट करने की कोशिश करें।

पोषक तत्वों की कमी की वजह से दिमाग के सेल्स डैमेज होने लगते हैं। साथ ही, प्रोसेस्ड फूज आइटम्स, एलकोहल, शुगर और अनहेल्दी फैट्स दिमाग के लिए हानिकारक होते हैं। ये फूड आइटम्स अल्जाइमर्स के खतरे को बढ़ा देता है। इसलिए हेल्दी डाइट अपनाएं, जिसमें सीजनल फल, सब्जियां, साबुत अनाज, हेल्दी फैट्स, लीन प्रोटीन आदि शामिल हों।

बिंज वॉच करते हुए या सोशल मीडिया स्क्रॉल करते हुए, अक्सर लोग रात को देर तक जागते रहते हैं, जिस कारण से उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है। नींद पूरी न होने की वजह से हमारे कॉग्नीटिव फंक्शन प्रभावित होते हैं, जिस कारण से याददाश्त कमजोर होना, प्रॉब्लम सॉल्विंग में दिक्कत जैसी कई परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए रोज रात को सही वक्त पर सोने और 7-8 घंटे की लगातार नींद लेने की कोशिश करें।

भरपूर मात्रा में पानी न पीने की वजह से अटेंशन और मेमोरी काफी प्रभावित हो सकती है। दरअसल, पानी की कमी की वजह से दिमाग में मौजूद फ्लूड और इलेक्ट्रिक बैलेंस पर नकारात्मक असर पड़ता है। इसलिए रोज 8-9 गिलास पानी पीएं, ताकि आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहे।