May 3, 2024

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को अब इन नियमों का करना होगा पालन, उल्लंघन पर भरना होगा 50 लाख रूपये जुर्माना

New Delhi/Alive News : सोशल मीडिया मंचों पर सरकार ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पैसे लेकर उत्पादों का प्रमोशन करने वालों के लिए सरकार ने नियम बनाने शुरू कर दिए है। भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) के हिसाब से 1,200 करोड़ रुपये के पार हुए सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर उद्योग के लिए जल्द दिशा निर्देश सामने होंगे।

इन नियमों को करना होगा फॉलो
मिला जानकारी के अनुसार इन्फ्लुएंसरों को डिस्क्लेमर के साथ प्रमोशन करना अनिवार्य होगा। इसके उल्लंघन की स्थिति में 10 से 50 लाख रुपये तक के जुर्माने का भी प्रावधान रहेगा। सोशल मीडिया पर पेड प्रमोशन करने वालों पर सरकारी नियमन को कुछ अग्रणी इन्फ्लुएंसरों ने स्वागत योग्य कदम करार दिया है।

उनका कहना है कि इससे डिजिटल बाजार न सिर्फ सुव्यवस्थित होगा बल्कि जुर्माने के डर से इन्फ्लुएंसर भी ज्यादा जिम्मेदारी से काम करेंगे। हालांकि, जुर्माने पर उनका मानना है कि इसका दायरा उल्लंघन करने वाली संबंधित पोस्ट से कमाई के अनुपात में रखना ज्यादा उचित होगा।

बता दें, देश में इन्फ्लुएंसरों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है और इस क्षेत्र में मौजूदा अस्पष्टताओं के मद्देनजर सरकार को इसके लिए नियम बनाने की जरूरत आन पड़ी है।

इंस्टाग्राम पर 60 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स वाले एक इन्फ्लुएंसर का कहना है, प्रस्तावित दिशानिर्देश सोशल मीडिया पर यूजर्स के लिए किसी पोस्ट के पेड होने या न होने की संदिग्धता को खत्म कर देंगे। हालांकि, शुरुआत में इन्फ्लुएंसरों को नियमों से सामंजस्य बिठाने में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं, पर दीर्घावधि में इनसे डिजिटल मार्केटिंग तंत्र सुव्यवस्थित बन जाएगा।