January 28, 2022

फरीदाबाद एजुकेशन काउंसिल द्वारा ‘कौशल कार्यशाला’ की शुरुआत

Faridabad/Alive News: फरीदाबाद एजुकेशन काउंसिल द्वारा जिले में शैक्षिक विकास परियोजनाओं को लागू करने और कौशल को बढ़ावा देने के लिए कौशल कार्यशाला की शुरुआत की है। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे डीसी जितेंद्र यादव ने कहा, जिले के सरकारी स्कूलों के विकास को मजबूत करने के लिए एफईसी और जिला प्रशासन को सहयोग करना चाहिए। शैक्षिक विकास के सभी प्रासंगिक पहलुओं में सार्वजनिक-निजी भागीदारी के महत्व पर भी जोर दिया।

यह कार्यशाला एफईसी और जिला प्रशासन की भागीदारी से शुरू की गई है। इस दौरान सरकारी स्कूलों को पीपीपी के माध्यम से मॉडल स्कूलों में विकसित करने के विचार पर चर्चा की गई। पहले इस परियोजना के तहत 27 स्कूलों को गोद लिया गया था, लेकिन महामारी के कारण बाधित हो गए थे। इसलिए इस प्रोजेक्ट पर दोबारा विचार किया जाएगा।

कौशल कार्यशाला के अंतर्गत नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों को आईटी और आईटीईएस पढ़ाया जाएगा। छात्रों के लिए प्रति हफ्ता तीन दिन वर्कशॉप अटेंड करना होगा , इसके बाद हर 15 दिन में स्कूल में लैब में छात्रों को प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दी जाएगी। 200 घंटे के इस कोर्स के अंत में छात्रों को ‘SkillEd India’ का सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

कार्यक्रम में करण कपूर, सीएमजीजीए, आनंद सिंह, डीपीसी, दीपेंद्र सिंह चौहान, पूर्व एपीसी, डीईईओ प्रतिनिधि सतीश चौधरी, प्राचार्य, जी.एस.एस., फतेहपुर तगा, डॉ. प्रशांत भल्ला, अध्यक्ष, एमआरयू के वीसी डॉ. आईके भट्ट, एमआरयू के प्रोवीसी डॉ. डीएस सेंगर, डॉ. राकेश गुप्ता, अध्यक्ष, सर्वोदय अस्पताल समूह, बीआर भाटिया, अध्यक्ष, एफआईए, राजीव चावला, अध्यक्ष, मैं भारत का एसएमई हूं, डॉ. एन.सी. वाधवा, एमआरआईआईसी समेत कई छात्र मौजूद थे।

Related articles

आज 108 प्रतिशत पोलियो रोधी ड्राप्स पिलाने का टारगेट हासिल किया: यशपाल

Faridabad/Alive News : उपायुक्त यशपाल ने बताया कि जिला में सरकार द्वारा जारी हिदायतो के आज मंगलवार को डोर टू डोर पल्स पोलियों अभियान चला कर पूरा कर लिया गया। आज मंगलवार को प्लस पोलियो अभियान में 0 से 5 साल तक के 2 लाख 34 हजार 410 बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाई गई। उन्होंने […]

पुलिस अधीक्षक ने अपराधियों की धर-पकड़ के दिए आदेश

Palwal/Alive News: पुलिस अधीक्षक ने थाना प्रबंधको एंव प्रभारी चौकी तथा सीआईए यूनिटों की अपराध मीटिंग ली। मीटिंग के दौरान पुलिस कप्तान ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि लम्बित मामलों का जल्दी से जल्दी निपटारा करें। पुलिस अधीक्षक ने निर्देश दिए कि अधिकारी पुराने और लंबित मामलों का जल्दी से जल्दी निपटान करें। पुलिस अधीक्षक […]