April 27, 2024

रैडक्रॉस द्वारा दी जा रही सेवाएं जीवन बचाओ मुहिम में होंगी मील का पत्थर साबित: उपायुक्त

Palwal/Alive News: उपायुक्त एवं जिला रैडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष नरेश नरवाल ने बताया कि कोविड-19 की परिस्थितियों के दौरान मानव हित को ध्यान में रखते हुए रैडक्रॉस का दायित्व बनता है कि जरूरतमंद के जीवन को बचाया जाए, जिसके लिए जिला रैडक्रॉस सोसाइटी पलवल जिला प्रशासन के सहयोग के लिए जिले की विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के साथ सहायता हेतु किसी भी सेवा के लिए 24 घंटे तत्पर रहती है। उपायुक्त ने जिला प्रशासन एवं जिला रैडक्रॉस सोसाइटी के साथ सेवा दे रही सभी सामाजिक संस्थाओं के कार्यों की सराहना की है और आमजन से आह्वान किया है कि मानवहित में जो सेवा दी जा रही है वह जीवन बचाओ मुहिम में मील का पत्थर साबित हो रही है।

उपायुक्त ने बताया कि गत देर रात्रि जिला रैडक्रॉस सोसाइटी को अपील मिली कि एक जरूरतमंद 65 वर्षीय महिला को बी पोजीटिव ब्लड ग्रुप की प्लेटलेट्स की आवश्यकता है जोकि ऐबल धर्मार्थ अस्पताल में उपचाराधीन हैं। इस अपील पर ध्यान देते हुए संस्था के पदाधिकारियों एवं स्वयंसेवी संस्था के सदस्यों ने जिले के ब्लड बैंकों में बात की तो कहीं भी प्लेटलेट्स उपलब्ध नहीं मिली। इसके उपरांत रैडक्रॉस सोसाइटी एवं स्वयंसेवी संगठन सदस्यों ने अपनी जानकारी के व्यक्तियों से संपर्क किया तथा गांव रामगढ़ निवासी 37 वर्षीय हवलदार मुकेश जोकि सेना में कार्यरत हैं, उन्होंने प्लेटलेट्स देने हेतु अपनी सहमति जाहिर की।

इस अवसर पर जिला रैडक्रॉस सोसायटी के प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक ने जिला के सभी जागरूक युवाओं से अपील की है कि कोविड संक्रमण के चलते आप सभी रक्तदान का हिस्सा बने। इस समय जिले के रक्तकोष में बिल्कुल रक्त का अभाव है और किसी भी बड़े हादसे के दौरान रक्त के अभाव से किसी भी मरीज का जीवन न जाए। इस उद्देश्य से हमें छोटे-छोटे रक्तदान शिविरों का आयोजन कोविड प्रोटोकॉल के साथ करना चाहिए या रक्तकोष में भी आप रक्तदान करके किसी भी जरूरतमंद की जान बचा सकते है। रैडक्रॉस की इस जीवन बचाओ मुहिम में आप सभी का सहयोग किसी हवन आहुति से कम नही होगा।

इस डोनेशन के लिए हरियाणा राज्य रैडक्रॉस ब्लड डोनेशन सब कमेटी सदस्य विनोद जिंदल ने जिला रैडक्रॉस सोसाइटी एवं स्वयं सेवी संगठन के सदस्यों का इस प्रयास के लिए धन्यवाद किया। इस डोनेशन के सफल प्रयासों में रैडक्रॉस के पैट्रन डा. प्रशांत गुप्ता, आजीवन सदस्य अजनीत कालरा, जितेश कौशिक, डा. जितेंद्र सिंगला, डा. सचिन गुप्ता, विजय पटेल, स्वयं सेवी संगठन के सदस्य रवि कुमार मीणा, रूस्तम जाखड़, सौरव वर्मा एवं अन्य व्यक्तियों का सहयोग रहा।