May 22, 2024

शत-प्रतिशत मतदान के प्रति जागरुकता लाने के लिए बना सेल्फी प्वाइंट

Faridabad/Alive News: जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि 18 वीं लोकसभा चुनाव-2024 में जिला में अधिक से अधिक मतदान को लेकर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रशासन ने जागरूकता अभियान की विशेष योजना तैयार करके क्रियान्वित की जा रही है। लोकसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए नई पहल की है। इसके लिए आज सेक्टर-12 लघु सचिवालय में सेल्फी प्वाइंट बनाया गया। जिसके माध्मम से मतदाताओं को वोट देने के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

इसके अलावा विगत लोकसभा चुनाव-2019 में फरीदाबाद लोक सभा क्षेत्र में कम मतदान वाले दस दस बूथों को चुना गया है। जहां प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में कम मतदान वाले दस-दस पोलिंग बूथों को चिन्हित करके इन क्षेत्रों में स्वीप अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रमों का विशेष जोर रहेगा। जहां मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से लोगों को 18वीं लोकसभा चुनाव में अपने मत का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार लोकसभा और विधानसभा चुनावों में मतदाताओं को सौ फीसदी मताधिकार का प्रयोग करने के लिए स्वीप के तहत जागरूकता अभियान चलाए जाते हैं। इन जागरूकता कार्यक्रमों में नागरिकों को उनके वोट के महत्व के बारे में बताया जा रहा है। लेकिन कुछ इलाके ऐसे रह जाते हैं, जहां पर किसी न किसी कारण वश मतदान प्रतिशत सामान्य से कम रहता है। पिछले लोकसभा चुनाव-2019 में भी जिला में कुछ इलाके ऐसे रहे हैं, जहां पर मतदान सामान्य से कम रहा है। लेकिन अबकी बार प्रशासन का पुरजोर प्रयास है कि इन क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत को बढाया जाए। इसके लिए स्वीप के तहत विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए बनाई है विशेष योजना
जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि फरीदाबाद लोक सभा क्षेत्र में 18 वीं लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान को लेकर विगत लोकसभा चुनाव में सामान्य से कम मतदान वाले बूथों को चुना गया है। इन बूथों के क्षेत्र में सांस्कृतिक व नुक्कड़ नाटक, जागरूकता रैली व महिला जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। स्वीप अभियान को लेकर सभी नोडल अधिकारियों को भी निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जरूरी निर्देश दिए गए हैं।