May 3, 2024

देश के हर जिले में महिलाओं के लिए लगेंगे आत्मरक्षा कैंप, स्मृति इरानी ने दी जानकारी

New Delhi/Alive News: केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने कहा कि वन स्टाप सेंटर, पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी) के सहयोग से हर जिले में महिलाओं और लड़कियों के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण कैंप आयोजित करने की योजना बना रहा है। बीपीआरएंडडी द्वारा आयोजित सार्वजनिक और कार्यस्थलों पर महिलाओं की सुरक्षा पर राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए, इरानी ने यह भी कहा कि सरकार हर पुलिस थाने में महिला हेल्पडेस्क को वन-स्टाप सेंटर से जोड़ने की दिशा में काम कर रही है।

महिला दिवस पर कार्यक्रम को किया संबोधित
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित सम्मेलन में उन्होंने कहा, पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो के सहयोग से वन-स्टाप सेंटर हर जिले में महिलाओं और लड़कियों के लिए आत्मरक्षा कैंप आयोजित करने की योजना बना रहे हैं। इरानी ने कई प्रस्ताव भी रखे जहां बीपीआरएंडडी और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के बीच सहयोग हो सकता है। उन्होंने कहा कि बीपीआरएंडडी और निमहैंस, जो मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान शिक्षा के लिए देश के शीर्ष केंद्रों में से एक है, तनावग्रस्त महिला पुलिस कर्मियों के लिए परामर्श प्रदान करने के लिए सहयोग कर सकते हैं।

महिलाओं को सशक्त बनाने की कवायद
इरानी ने यह भी प्रस्ताव दिया कि बीपीआरएंडडी और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के पास हर जिले में महिला कर्मियों के लिए एक विशेष क्त्रेच सुविधा हो सकती है। ईरानी ने कहा कि सरकार निर्भया फंड के तहत महिलाओं को सशक्त बनाना चाहती है।उन्होंने कहा कि विभिन्न राज्यों को 4,000 करोड़ रुपये दिए गए हैं और मैं बीपीआरएंडडी से अनुरोध करती हूं कि अगर वे फंड के तहत कोई नई परियोजना प्रस्तावित करना चाहते हैं तो हम इसका स्वागत करते हैं।

क्या है वन स्टाप सेंटर
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित वन स्टाप सेंटर योजना (सखी) महिलाओं के लिए काफी मददगार साबित हो रही है। किसी महिला के साथ मारपीट, घरेलू हिंसा, दहेज उत्पीड़न या अन्य कोई घटना होने पर उसे वन स्टाप सेंटर के माध्यम से न्याय दिलाया जा सकता है।