May 4, 2024

आईआईटी कोचिंग के लिए चयन परीक्षा आयोजित

Faridabad/Alive News :   मानव सेवा समिति की महत्वपूर्ण कार्य योजना मिशन मानव आईआईटी कोचिंग (एम.एम.आई.सी) के लिए रविवार को चयन परीक्षा आयोजित की गई। जिसमें 32 विद्यार्थियों ने भाग लिया। चयन परीक्षा व साक्षात्कार शिक्षाविद आर.एन. झंवर, प्रदीप गुप्ता, सुभाष शर्मा, मयंक बजाज की देख रेख में किया गया। इसमें 21 प्रतिभाशाली विद्यार्थियों ने सफलता प्राप्त की, जिसमें 8 लड़कियां शामिल हैं। इन विद्यार्थियों की कोचिंग 16 अगस्त से सेक्टर-10 मार्केट स्थित मानव भवन में शुरू की जाएगी। मिशन के संयोजक कैलाश शर्मा ने बताया कि एम एम आई सी का यह दूसरा बैच शुरू किया जा रहा है जो आगे मानव सुबर 21 के नाम से जाना जायेगा।

गत वर्ष 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस पर प्रथम प्रयास के रूप में 11 बच्चों को आई.आई.टी. की कोचिंग कराई गई थी, जिसमें से 1 छात्र को आई.आई.टी. खडक़पुर, एक छात्रा का एन.आई.टी. कुरूक्षेत्र, एक छात्र का एन.डी.ए. व 2 छात्रों का वाई.एम.सी.ए. में चयन हुआ है। प्रथम प्रयास में ही मिली इस महत्वपूर्ण सफलता से ही उत्साहित होकर मानव सुपर 21 के नाम से यह दूसरा प्रयास शुरू किया गया है। समिति की हर संभव कोशिश यह रहेगी की यह मिशन आगे सफलतापूर्वक जारी रहे।

चयन परीक्षा के अवसर पर समिति के चेयरमैन अरुण बजाज व एमएमआई संयोजक मंडल के सदस्य अरूण अहूजा, रोशन लाल बोरड़, सुरेन्द्र जग्गा मौजूद रहे। समिति ने कहा है कि इस मिशन के लिए फिजिक्स, केमेस्ट्री व मैथ के अनुभवी अध्यापकों की विशेष आवश्यकता है। अत: आईआईटी की पढ़ाई करा रहे व करा चुके शिक्षाविद इस मिशन में अपनी सेवाएं देकर सहयोग प्रदान करें।