October 2, 2024

सूरजकुंड मेले में सुरक्षा तंत्र फेल, 300 सीसीटीवी और 3 हजार पुलिसकर्मी भी नही लगा पाए चोरी की वारदात पर अंकुश

Faridabad/Alive News: तीन हजार पुलिस कर्मी और तीन सौ सीसीटीवी कैमरों की नजर के सामने चोर 36वें अंतराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में दुकानदारों के माल और पर्यटकों के रूपये पर हाथ साफ कर आसानी से निकल रहे है। ऐसी घटना पुलिस की कार्यशैली पर सवाल खड़े कर रही है। पुलिस कर्मियों को मौखिक रूप से शिकायत देने के बाद भी घटनाओ को रोकने में पुलिस नाकाम साबित हो रही है। उधर, देश-विदेश और अलग-अलग राज्य से आए शिल्पी ऐसी घटनाओ से परेशान है। सूरजकुंड थाना पुलिस ने अभी तक एक ऑनलाइन लाइन ट्रांजेक्शन और महिला का रूपयों से भरा पर्स चोरी होने का मामला दर्ज किया है। लेकिन पुलिस अभी तक एक भी आरोपी को गिरफ्तार नहीं कर पाई है।

दरअसल, सुरक्षा के लिहाज से मेले में करीब तीन हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। जिसमें एसपी, डीएसपी स्तर के अधिकारी भी शामिल है। उचित प्रबंधन के लिए मेले को जोन वाईज बांटा गया है। इसके अलावा मेले में पुलिस नाके और सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। लेकिन इसके बाद भी चोर मेले में बेफिक्र होकर चोरी और धोखाधड़ी करने वाले वारदात को अंजाम देकर आसानी से निकल रहे है।

जरूरी कागजात और कैश सहित पर्स चोरी
चोरों ने शनिवार को पहली वारदात को अंजाम दिया। जिसमें नई दिल्ली स्तिथ क्रिस्टीना एनानिया जो कि रशियन राजदूत है। उनका मेले में करीब नौ हजार रुपए से भरा बैग जरूरी कागजात सहित चोर उड़ा ले गए। लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि मेले में जगह जगह लगे सीसीटीवी कैमरे और पुलिस कर्मी तैनात होने के बाद भी चोर चोरी की वारदात को अंजाम देकर बड़ी आसानी से मेले से बाहर भाग निकले। हालांकि, पुलिस ने सम्बन्धित मामले को लेकर अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। लेकिन आरोपी के खिलाफ अब तक पुलिस के हाथ कोई सबूत नहीं लगा है।

दुकानदार को लगाई तीन लाख की चपत
दूसरी वारदात रविवार की है। इसमें आरोपियों ने कार्पेट दुकानदार (स्टॉल नंबर 824) को अपना शिकार बनाया है। मेला सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एक अज्ञात आरोपी कार्पेट दुकानदार से करीब साढ़े तीन लाख रुपए का एक कार्पेट खरीदा और ऑनलाइन पेमेंट करने का झूठा दावा कर कार्पेट लेकर फरार हो गया। दो तीन घंटे बीतने के बाद भी जब कार्पेट दुकानदार के अकाउंट में रूपये नही पहुंचे तो दुकानदार ने सूरजकुंड थाने में इसकी शिकायत दी है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।