May 9, 2024

तेजी से बढ़ रहें हैं सीजनल फ्लू के मामले, बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स

Health/Alive News: बीते कुछ दिनों से मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है। तापमान में जारी उतार-चढ़ाव की वजह से सेहत पर भी असर पड़ने लगा है। अक्सर सर्दियों के बीतते मौसम के साथ ही फ्लू (Seasonal Flu) के मामले तेजी से बढ़ने लगते हैं। पिछले कुछ दिनों से फ्लू के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक सीजनल फ्लू या मौसमी इन्फ्लूएंजा (फ्लू) इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण होने वाला एक एक्यूट रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन है, जो दुनिया के सभी हिस्सों में आम है।

यह ज्यादातर लोगों बिना उपचार के ठीक हो जाता है। इन्फ्लूएंजा लोगों के खांसने या छींकने पर आसानी से फैलता है। वैक्सीनेशन इस बीमारी से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है। इन्फ्लूएंजा के लक्षणों में तेज बुखार, खांसी, गले में खराश, शरीर में दर्द और थकान शामिल हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए आप कुछ उपाय अपना सकते हैं। आइए जानते हैं फ्लू सीजन में कैसे रखें अपना ख्याल

अपना मुंह और नाक ढकें
खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को रुमाल से ढकें। यह आपके आसपास के लोगों को बीमार होने से बचा सकता है। फ्लू के वायरस मुख्य रूप से फ्लू से पीड़ित लोगों के खांसने, छींकने या बात करने से निकलने वाली बूंदों से फैलते हैं।

अपने हाथ साफ रखें
किसी भी तरह से वायरस से बचने के लिए जरूरी है कि अपने हाथों को साफ रखें। ऐसे में बार-बार हाथ धोने से आपको कीटाणुओं से बचने में मदद मिलेगी। अगर साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है, तो अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

आंखों नाक या मुंह को छूने से बचें
बीमारी फैलाने वाले कीटाणु तब फैल सकते हैं, जब कोई व्यक्ति जर्म्स से दूषित किसी चीज को छूता है और फिर उससे अपनी आंखों, नाक या मुंह को छूता है। ऐसे में बार-बार अपनी आंखों नाक या मुंह को छूने से बचें।

अच्छी स्वास्थ्य संबंधी आदतें अपनाएं
सीजनल फ्लू से बचने के लिए जरूरी है कि घर, ऑफिस या स्कूल-कॉलेज में बार-बार छुई जाने वाली सतहों को साफ और कीटाणुरहित करें, खासकर जब कोई बीमार हो। भरपूर नींद लें, शारीरिक रूप से एक्टिव रहें, अपने तनाव को मैनेज करें, खूब सारे तरल पदार्थ पिएं और पौष्टिक भोजन करें।