May 19, 2024

हेल्थ चैकअप अभियान के तहत किया जा रहा लोगों का स्क्रीनिंग टेस्ट

Palwal/Alive News : जिलाधीश एवं जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के अध्यक्ष नरेश नरवाल ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में अंतर विभागीय योजना द्वारा लोगों के स्वास्थ्य की जांच करने के लिए हरियाणा विलेजर्स जनरल हेल्थ चैकअप स्कीम अभियान शुरू किया गया था, जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के स्वास्थ्य की जांच करने के लिए हरियाणा विलेज जनरल हेल्थ चैकअप स्कीम के सफल क्रियान्वयन के दृष्टिगत दो टीमें क्रमश: फिल्ड तथा हैडक्वाटर टीम शामिल की गई। ये दोनो टीमें गांवों में जाकर योजना की हिदायतानुसार अपना-अपना कार्य कर रही हैं।

उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा विलेजर्स जनरल हेल्थ चैकअप स्कीम अभियान के तहत टीमों ने गत 16 मई से सर्वे का कार्य आरंभ किया तथा 23 मई तक जिला के सभी गांवों के कुल 6 हजार 997 परिवारों को कवर किया गया। इस अभियान के तहत लगभग 44 हजार 155 लोगों की स्क्रीनिंग की गई, जिनमें से कुल 137 व्यक्ति आईएलआई से ग्रसित पाए गए। लगभग 96 लोगों ने हैडक्वाटर टीम से संपर्क किया और उनमें से 56 लोगों के आरएटी टेस्ट किए गए। आरएटी टेस्ट किए गए लोगों में से कोई भी व्यक्ति पोजीटिव नहीं पाया गया। हरियाणा विलेजर्स जनरल हेल्थ चैकअप स्कीम अभियान के तहत जिला में कुल 270 फील्ड टीमें कार्य कर रहीं है। जिला में कुल 31 आइसोलेशन सेंटर्स संचालित किए जा रहे हैं।

इसी प्रकार हरियाणा विलेजर्स जनरल हेल्थ चैकअप टीम द्वारा शहरी क्षेत्रों में कवर किए गए 25 वाडों के कुल 2 हजार 627 परिवारों को कवर किया गया, जिसके अंतर्गत कुल 8 हजार 327 लोगों की स्क्रीनिंग की गई, जिनमें से कुल 42 व्यक्ति आईएलआई से ग्रसित पाए गए। लगभग 42 लोगों ने हैडक्वाटर टीम से संपर्क किया और उनमें से 42 लोगों के आरएटी टेस्ट किए गए। आरएटी टेस्ट किए गए लोगों में से कोई भी व्यक्ति पोजीटिव नहीं पाया गया। हरियाणा विलेजर्स जनरल हेल्थ चैकअप स्कीम अभियान के तहत जिला में कुल 25 फील्ड टीमें कार्य कर रहीं है।