October 4, 2024

स्कूली शिक्षक सीखेंगे स्कूली बच्चों को तनाव मुक्त रखने के गुण

Faridabad/Alive News: राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे 4 विषयों के शिक्षकों को अब विद्यार्थियों को तनावमुक्त रखने के गुण सिखाए जाएंगे। वहीं उन्हें बाल मनोविज्ञान और प्रभावी कम्युनिकेशन के टिप्स भी दिए जाएंगे ताकि क्लासरूम के माहौल को रुचिकर बनाया जा सके।

वहीं विद्यार्थियों को कठिन टॉपिक भी आसानी से समझाया जाएंगे। इसके साथ ही उन्हें पढ़ाई में प्रयोग होने वाली सहायक सामग्री के बारे में भी जागरूक किया जाएगा। इस काम में आईआईटी नई परवाह आईआईसीआर जैसे संस्थानों के माहिर शिक्षकों का मार्गदर्शन करेंगे। विभाग ने ट्रेनिंग के लिए 22 सौ स्कूलों के 88 सौ शिक्षकों को चुना है। ट्रेनिंग के लिए 44 लाख रुपए की राशि पास की गई है। ट्रेनिंग को सही संपन्न करवाने की जिम्मेदारी जिला शिक्षा अधिकारी की रहेगी।

शिक्षा विभाग गणित साइंस सामाजिक शिक्षा और अंग्रेजी विषयों के शिक्षकों को ट्रेनिंग देगा। सभी जिलों में है। ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किया जाएगा। यह ट्रेनिंग प्रोग्राम ब्लॉक तहसील व जिला स्तर में संपन्न होगा। इसमें मैट्रिक प्रोग्राम 50 से 60 शिक्षकों का एक ग्रुप रहेगा। इस दौरान आईआईटी नई पर आईआईएसआर मैक्सिमा यूनिवर्सिटी के मायरो द्वारा शिक्षकों को ट्रेनिंग करवाई जाएगी।

इन विषयों पर आयोजित होगी वर्कशॉप
चाइल्ड साइकोलॉजी रिवर पोस्ट कोविड, प्री एजुकेशन टेक्नोलॉजी इन कैपेसिटी बिल्डिंग, इफेक्टिव कम्युनिकेशन, प्रॉब्लम सॉल्विंग, टाइम मैनेजमेंट, स्ट्रेस मैनेजमेंट, टीम वर्क, नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020।