May 4, 2024

प्लेटलेटस दान कर बचाई अंजान महिला की जान

Palwal/Alive News: आपातकालीन परिस्थितियों में भी पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज की ओर से रक्त, प्लेटलेट्स और प्लाज्मा की सेवाएं लगातार जारी है। क्लब के मुख्य संयोजक आर्यवीर लाॅयन विकास मित्तल ने बताया कि खून की कमी के चलते थेलेसीमिया पीड़ित बच्चों, महिलाओं के डिलेवरी केस, सर्जरी जैसे केस भी प्रभावित होने लगे हैं।

उन्होने बताया कि आपातकालीन परिस्थिति में एक निजी अस्पताल में भर्ती महिला के लिए फरिश्ता बन कर आये क्लब के रक्तदाता पुष्पेन्द्र ने पलवल स्थित चैरिटेबल ब्लड बैंक में प्लेटलेटस दान की। साथ ही उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि है कि कोरोना मरीजो में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे में महामारी के डर से रक्तदान करने वाले लोगों की संख्या में भी कमी आने लगी है। 18 वर्ष से 60 वर्ष के सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन लेने से पहले रक्तदान जरुर करना चाहिए। क्योंकि वैक्सीन लेने के 2 महीने तक कोई भी रक्तदान नहीं कर सकेगा और साथ ही कोरोना को हरा चुके व्यक्ति को भी प्लाज्मा दान कर कोरोना पीड़ित व्यक्ति की मदद जरुर करनी चाहिए। इसमें क्लब की सहसंयोजक अल्पना मित्तल, गोविन्द सिंह नेपाल सिंह ने विशेष सहयोग किया।

इसी कड़ी में गतदिवस के जगदेव सिंह ने भी अन्जान मरीज की जान बचाने के लिए प्लेटलेटस दान किये। उन्होंने यह भी बताया कि संस्था न केवल पलवल बल्कि देश के विभिन्न राज्यों में भी आपातकालीन रक्तदान सेवाएं दे रही हैं। लाॅकडाउन के दौरान अगर किसी को रक्त की जरुरत पड़ेगी तो उनकी संस्था के सदस्य हर समय आपातकालीन रक्तदान के लिए तैयार रहेंगे।