May 8, 2024

बेटी बचाओ बेटी पढाओ, पढ़िए खबर

Faridabad/Alive News: महिला एवं बाल विकास द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में माननीय राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।
डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग फरीदाबाद वर्ष 2023-24 में पोषण अभियान योजना के अंतर्गत में बच्चों के पोषण के स्तर में सुधार लाने में राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया। वहीं बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के अंतर्गत जिला के लिंगानुपात के सुधार में राज्य में दूसरा स्थान प्राप्त किया ।
 

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि जिला फरीदाबाद में बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान के जरिये  लोगों को बेहतर तरीके से प्रेरित किया गया। डीसी ने आगे बताया कि  महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत काल में बालिका दिवस के तिथीबद्ध कार्यक्रमों का क्रियान्वयन किया गया। जिसके बेहतर क्रियान्वयन के लिए प्रदेश में ईनाम मिला है।
डीसी विक्रम सिंह के कुशल मार्गदर्शन में जिला कार्यक्रम अधिकारी डाॅक्टर मंजु श्योराण की अध्यक्षता में बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना के अंतर्गत जिला फरीदाबाद के आंगनवाडी केन्द्रों पर बालिका दिवस के प्रस्तावित गतिविधियों का बेहतर तरीके से  आयोजन किया गया।

बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान के तहत   गतिविधियों में  उद्घाटन समारोह, नियोजित गतिविधियों के साथ प्रेस विज्ञप्ति, प्रतिज्ञा समारोह, बीबीबीपी शपथ ग्रहण समारोह योजना आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। वहीं पोषण ट्रैकर अभियान में  सीएसआर पर विशेष महिला सभा, बाल संरक्षण और लड़कियों में कौशल विकास का महत्व, प्रत्येक आने वाले घर/सार्वजनिक भवन/पंचायत कार्यालय आदि पर संदेश के साथ बीबीबीपी स्टिकर चिपकाने और  स्कूलों में एनवाईकेएस स्वयंसेवकों से जुड़ी खेल गतिविधि आयोजित करवाई गई है ।
डाॅक्टर मंजु श्योरान ने आगे बताया कि बीबीबीपी के प्रचार प्रसार, सामुदायिक गतिशीलता, सभी सरकारी कार्यालयों में विज्ञान मेले और प्रदर्शनियां आयोजित की गई।

स्कूलों लड़कियों के बीच खेल प्रतियोगिताएं, समाज कल्याण पर विद्वानों के बीच पोस्टर, नारा-लेखन, ड्राइंग वॉल पेंटिंग प्रतियोगिताएं, यूनीसेकल परियोजना का उपयोग शामिल किया गया। इसके साथ ही बीबीबीपी संवेदीकरण कार्यक्रम पर सामुदायिक बैठकें, जिसमें धार्मिक नेता समुदाय, बाल विवाह को समाप्त करने के लिए नेता शामिल हैं। मासिक धर्म स्वच्छता पर कार्यशालाओं का आयोजन, स्वच्छता किट का वितरण किया जाएगा। वहीं  जिला स्तरपर और लोकल स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम Local champions का सम्मान किया गया ।

चैंपियंस, खेल, शिक्षा, सामाजिक कल्याण, समुदाय का क्षेत्र, लामबंदी. बीबीबीपी लोकल चैंपियंस के बारे में स्थानीय मीडिया में कहानियाॅ चलायी गई तथा  वृक्षारोपण अभियान इत्यादि सम्मिलित हैं।
जिला कार्यक्रम अधिकारी डाक्टर मंजु श्योरान ने बताया कि उपरोक्त तालिका अनुसार जिला की आंगनवाडी कार्यकर्ताओं द्वारा  घर/सार्वजनिक भवन/पंचायत कार्यालय आदि पर संदेश के साथ गृह भ्रमण करते हुए बीबीबीपी स्टिकर चिपकाए गए।

जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ मंजू श्योराण व उनकी टीम को यह पुरस्कार राज्य मंत्री कमलेश ढाण्डा  महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रदान किया गया है।