May 19, 2024

सराय के सरकारी स्कूल ई-अधिगम मेगा पीटीएम का आयोजन

Faridabad/Alive News : शिक्षा विभाग के आदेशानुसार गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सराय ख्वाजा फरीदाबाद में ई अधिगम बारे मेगा पीटीएम का आयोजन किया गया। विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड अधिकारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि देश में ऑनलाइन शिक्षा के स्तर को देखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा छात्रों के लिए ई अधिगम योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना के माध्यम से दसवीं से लेकर बारहवीं तक के सभी विद्यार्थियों को टैबलेट दिए जा रहे हैं।

इस टैबलेट की सहायता से विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करने में सुगमता होगी। हरियाणा ई अधिगम योजना के अंतर्गत मिलने वाले टैबलेट के प्रयोग से छात्र गुणवता परक शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे और आगे आने वाले समय में यह टैबलेट छात्रों की आजीविका में भी काम आएगा। हरियाणा राज्य में रहने वाले सभी विद्यार्थी इस ई अधिगम योजना के माध्यम से मिलने वाले टैबलेट में पर्सनलाइज्ड और अटैंटिव लर्निंग सॉफ्टवेयर के साथ प्रीलोडेड कंटेंट होंगे। इसके साथ ही इंटरनेट की सुविधा के लिए दो जी बी निःशुल्क डाटा भी प्रदान किया जा रहा है। योजना के अंतर्गत मिलने वाले टैबलेटों से छात्रों के लिए शिक्षा प्रदान करना सुगम हो जाएगा। टैबलेट मिल जाने से छात्र अपने अध्यापक तक ही सीमित नहीं रहेंगे वह ऑनलाइन ई लर्निंग के माध्यम से भी शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे।

प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि अध्यापकों ममता गौड़, सुशीला, रविंद्र, आरती और अन्नू सहित अन्य अध्यापकों ने अभिभावकों से कहा कि आप का बेटा और बेटी टैबलेट पर क्या क्या कंटेंट देखते हैं विभाग द्वारा मॉनिटर किया जा रहा है जो विद्यार्थी और अध्यापक ई अधिगम के अंतर्गत विभाग द्वारा निर्धारित लर्निंग कंटेंट को निर्धारित अवधि में पूर्ण करेंगे उन्हें शिक्षा विभाग द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा।

प्राचार्य ने अभिभावकों से आग्रह किया की वे अपने बच्चों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर ई अधिगम द्वारा प्राप्त की जा रही शिक्षा को सांझा करें तथा ध्यान दे कि बच्चे अन्य प्लेटफार्म सर्च न करें। प्राचार्य मनचंदा ने पीटीएम में आए सभी अभिभावकों और विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए अपने सभी अध्यापकों का सुंदर संयोजन के लिए आभार व्यक्त किया।