July 6, 2024

नागरिकों की समस्या के समाधान में कारगर साबित हो रहे समाधान शिविर: डीसी

Faridabad/Alive News: आमजन की समस्याओं का एक स्थान पर ही निवारण कर उन्हें राहत प्रदान करने के लिए शुरू किए गए समाधान शिविर अब आमजन की समस्याओं के निवारण के सरल माध्यम बन रहे है। डीसी विक्रम सिंह स्वयं आमजन की सेवाओं से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारियों संग सेक्टर-12 स्थित लघु सचिवालय के कमरा नंबर 106 में मौजूद रहते हैं व नागरिकों की समस्याओं का प्राथमिकता के साथ समाधान कर रहे हैं।

वहीं पॉलिसी अथवा समयबद्धता से जुड़ी शिकायतों के निवारण के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए जा रहे हैं। बुधवार को डीसी ने समाधान शिविर में 58 शिकायतों की सुनवाई करते हुए 15 का मौका पर ही समाधान किया व अन्य शिकायतों में समयसीमा तय करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस मौके पर डीसीपी ट्राफिक उषा देवी, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त गजेंद्र सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी सरफराज़ खान सहित अन्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

डीसी ने कहा कि हरियाणा सरकार ने समाधान प्रकोष्ठ एवं समाधान शिविर की पहल की है, जिसका उद्देश्य शिकायत निवारण प्रक्रिया को व्यवस्थित करना और लोगों की चिंताओं का समय पर समाधान सुनिश्चित करना है। प्रत्येक शिकायत को शिकायतकर्ता की पीपीपी आईडी, संबंधित विभाग और शिकायत के विवरण के साथ दस्तावेजीकरण किया जा रहा है। नीतिगत मामलों से जुड़ी शिकायतों को स्पष्ट रूप से चिह्नित किया जा रहा ताकि नियमानुसार उन पर कार्रवाई की जा सके।

डीसी ने आमजन से आह्वान किया कि वह अपनी समस्याओं के समाधान के लिए राज्य सरकार के निर्देशों पर जिला प्रशासन द्वारा प्रत्येक कार्यदिवस में आयोजित किये जा रहे शिविर में लेकर आएं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा समस्याओं के समाधान को लेकर पूरी गंभीरता के साथ एक्शन लिया जाता है व जल्द से जल्द समाधान सुनिश्चित किया जाता है।