June 30, 2024

नागरिकों की सुविधा के लिए लगाए जा रहे हैं समाधान शिविर: आनंद शर्मा

Faridabad/Alive News: प्रदेश सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आमजन की समस्याओं के त्वरित निवारण के उद्देश्य से शुरू किए गए समाधान शिविर में एडीसी डॉ. आनंद शर्मा ने वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में सुबह 09:00 बजे समाधान शिविर लगाकर लगभग पांच दर्जन नागरिकों की समस्याएं सुनी। शिविर में डीसीपी ट्राफिक उषा देवी, एसडीएम फरीदाबाद शिखा, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त गजेंद्र सिंह व सीटीएम अंकित कुमार सहित ग्रीवेंस कमेटी के सदस्य वजीर डागर भी मौजूद रहे।

वीरवर को आयोजित समाधान शिविर में 50 समस्याएं आई तथा 12 समस्याओं का आज ही के दिन समाधान कर दिया गया। एडीसी ने बताया कि बाकी बची हुई 38 समस्याओं के जल्द समाधान के लिए सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

वहीं दूसरी ओर समाधान शिविर में पहुंचे लोगों ने कहा कि सभी अधिकारी एक जगह पर मिलने से इनको काफी राहत मिली है। समाधान शिविरों में सुबह 9:00 बजे से ही फरियादी पहुंचने शुरू हो गए। एक-एक कर एडीसी ने फरियादियों को अपने समक्ष बुलाकर उनकी समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि नागरिकों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। उन्होंने जनता से सीधे रूप से जुड़े विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वें नागरिकों की समस्याओं के समाधान के प्रति पूरी तरह से संवेदनशील होकर कार्य करें। सरकार के निर्देशानुसार जरूरतमंद लोगों को पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें।

सभी एसडीएम एवं तहसीलदारों को एडीसी के निर्देश, दाखिलों के मद्देनज़र जाति सर्टिफिकेट से सम्बंधित समस्याओं का करें जल्द समाधान-

एडीसी की अध्यक्षता में बैठक हुईं। उन्होंने सभी एसडीएम और तहसीलदारों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि जाति से सम्बन्धित सर्टिफिकेट और अंबेडकर योजना तथा अन्य योजनाओं के समाधान शिविरों में आए आवेदनों को ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रणाली पर यथाशीघ्र पूरा करना सुनिश्चित करें। ताकि आम जनता और विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो। बैठक में एसडीएम बड़खल अमित मान व सभी तहसीलों के तहसीलदार व नायब तहसीलदार उपस्थित रहे।

गांव नचौली निवासी अंकि देवी को समाधान शिविर में आने का लाभ प्राप्त हुआ-

गांव नचौली निवासी अंकि देवी ने बताया कि उन्होंने पॉलिटिकल साइंस मास्टर डिग्री की है। उन्होंने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रणाली के जरिए गांव में सीएससी सेंटर खोलने के लिए आवेदन जिला प्रशासन को किया था। जिसके लिए जिला प्रशासन ने उन्हें सीएससी सेंटर एग्जाम क्लियर करने के बाद दिया गया है। अब वह सीएससी सेंटर को ग्राम सचिवालय में संचालित करना चाह रही है। जिसके लिए उन्होंने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रणाली पर ही एग्जाम के लिए आवेदन दिया है। यह एग्जाम क्लियर होने के बाद उन्हें सीएससी सेंटर की अनुमति ग्राम सचिवालय में जिला प्रशासन द्वारा मिल जाएगी। इसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन का धन्यवाद किया है। ग्रामीण क्षेत्र में सीएससी सेंटर में पैन कार्ड, आधार कार्ड, पेंशन योजना सहित सरकार की जितनी भी जन कल्याणकारी योजनाएं हैं। उन्हें ऑनलाइन किया जाता है। सरकार की बहुत ही अच्छी पहल है।

वहीं नचौली निवासी महेंद्र नागर ने बताया कि उनकी बेटी का सीएससी केंद्र रजिस्ट्रेशन हो गया है। इस कार्य से सरकार की नीतियों की जानकारी लोगों को गांव में ही मिलेगी। मैं सरकार की इस नीति से बहुत संतुष्ट हूँ। सरकार द्वारा बच्चों और बेरोजगारों के लिए आय के साधन बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि सीएससी केंद्र ग्राम सचिवालय में चलने के बाद सरकार द्वारा उन्हें ₹6 हजार महीना मेहताना भी दिया जाएगा और मेरी बेटी को रोजगार भी अतिरिक्त मिलेगा।