October 2, 2024

पोर्टल में तकनीकी दिक्कत आने से 62 हजार शिक्षकों का अटका वेतन

Chandigarh/Alive News: हरियाणा के पोर्टल में तकनीकी दिक्कत आने से 62 हजार शिक्षकों का वेतन अटका हुआ है। इसमें पहली से 8वीं कक्षा के सरकारी शिक्षकों को अभी तक जनवरी का वेतन नहीं मिला पाया है। हैरानी की बात यह है कि शिक्षा विभाग के अधिकारी भी पोर्टल में आई दिक्कत की समय सीमा नहीं बता रहे हैं। शिक्षक संगठनों ने चेतावनी दी है कि यदि शिक्षकों को जल्द वेतन नहीं मिला तो वह आंदोलन को बाध्य हो जाएंगे।

शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कुछ गेस्ट टीचरों को दिसंबर 2022 का भी वेतन नहीं मिला है। फरवरी खत्म होने वाली है। टीचरों के लिए नियमित खर्च चिंता का सबब बन रहा है। उनका कहना है कि यदि हमारे वेतन में और देरी होती है, तो यह हमारे बजट पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा।

हरियाणा सरकार ने शिक्षकों का वेतन भुगतान सीधे शिक्षकों के बैंक खातों में ट्रांसफर करने के लिए नई ऑनलाइन प्रणाली (पोर्टल) शुरू की है। इस प्रणाली में कुछ दिनों से तकनीकी खराबी आ गई है, इस कारण से शिक्षकों का वेतन उनके बैंक खातों में ट्रांसफर नहीं हो पाया है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही इसे सही कर दिया जाएगा, लेकिन समय सीमा को लेकर वह कुछ भी नहीं कह पा रहे हैं।

सैलरी न मिलने से शिक्षक संगठनों का कहना है कि यदि उन्हें वेतन नहीं मिला तो उनका होली का त्योहार फीका हो जाएगा। कई शिक्षकों को बैंक लोन की मासिक किस्तों का भुगतान करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। शिक्षकों का कहना है कि यदि बकाया वेतन जल्द जारी नहीं किया गया तो शिक्षक आंदोलन शुरू करेंगे।