May 3, 2024

ग्रामीण घरों में शौच बनवा, दे स्वच्छता में सहयोग : SDM

Faridabad/Alive News : स्वच्छ रहने के लिए साफ-सफाई रखना जरूरी है, यह वक्तव्य आज यहा राजकीय माध्यमिक विद्यालय मलेरना में बल्लबगढ़ के एसडीएम पार्थ गुप्ता ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहे। इस मौके पर बल्लबगढ़ की खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी उपमा अरोड़ा, जिला सलाहकार स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण उपेन्द्र सिंह, सचिव जोगेन्द्र सिंह व गांव के सरपंच कृष्ण प्रमुख रूप से उपस्थित थे। एसडीएम पार्थ गुप्ता ने गांव मलेरना में एक सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि गांव को पूर्ण रूप से स्वच्छ व साफ-सुथरा बनाना है।

हम सबका कत्र्तव्य है कि सरकार के स्वच्छ भारत मिशन को कामयाब बनाएं और यह तभी सम्भव है जब हर व्यक्ति इसे अपनी जिम्मेवारी समझे। उन्होंने ग्रामवासियों से आह्वान किया कि गांव को पूर्ण रूप से स्वच्छ बनाने के लिए उन्हें अपने-अपने घरों में शौचालय का निर्माण करना होगा। खुले में शौच आदि जाने से हमारे चारों तरफ गंदगी फैलती है। मक्खी-मच्छर शौच पर बैठने के बाद खाने पर आकर बैठते हैं जिससे तरह-तरह की बीमारियां फैलती हैं।

उन्होंने ग्रामवासियों को समझाया कि किस तरह खुले में शौच करने से हम किन-किन बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं। इसके पश्चात एसडीएम पार्थ गुप्ता ने अपनी पूरी टीम के साथ गांव का दौरा किया। एसडीएम के वक्तव्य से प्रेरित होकर ग्राम वासियों ने आज ही अपने-अपने घरों में शौचालय बनाने शुरू कर दिए।