May 3, 2024

नियम 134एः निजी स्कूलों में निशुल्क दाखिला लेने का आज अंतिम मौका

Faridabad/Alive News: नियम 134ए के तहत दाखिले के इच्छुक दूसरी लिस्ट में शामिल विद्यार्थियों के पास अब शुक्रवार का दाखिला लेने के लिए अंतिम अवसर बचा हुआ है। विभाग द्वारा विद्यार्थियों को दाखिला लेने के लिए 10 दिन का समय दिया गया था। जो अब अंतिम दिन शुक्रवार बचा हुआ है। जिन विद्यार्थियों का नाम दूसरी लिस्ट में आया था। जिन्हें 9 फरवरी से 18 फरवरी तक प्राइवेट स्कूलों में दाखिला लेना था। ताकि वे विद्यार्थी निशुल्क प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाई कर पाएं।

दरअसल, सरकार द्वारा गरीब बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में निशुल्क पढ़ाई करवाने के लिए 134ए के तहत दाखिला दिलाया जा रहा है। इसके लिए विद्यार्थियों ने आनलाइन आवेदन किया था। इसके बाद विभाग द्वारा दूसरी लिस्ट जारी की, जिसमें प्रदेश के लगभग 4023 विद्यार्थियों का नाम आया। ऐसे में दूसरी लिस्ट में नाम आने वाले जिन विद्यार्थियों ने अभी तक प्राइवेट स्कूलों में दाखिला नहीं लिया है वे 18 फरवरी तक ले सकते हैं।

कोरोना महामारी के चलते इस बार दाखिला प्रक्रिया देरी से चल रही है। मार्च माह तक शैक्षणिक सत्र लगभग पूरा हो जाता है। लेकिन इस बार 134ए के तहत दाखिला प्रक्रिया ही जारी है। इसलिए जो विद्यार्थी दूसरी लिस्ट में नाम आने के बाद दाखिला ले रहे हैं, उनको पढ़ने के लिए भी कम समय मिल पाएगा। हालांकि अब स्कूल खुलने के बाद आफलाइन पढ़ाई शुरू हो चुकी है। ऐसे में विद्यार्थियों को दाखिला लेने के बाद पीछे की पढ़ाई को भी कवर करना होगा।