May 5, 2024

त्यागी सभा द्वारा आयोजित पौधारोपण में पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते सेवानिवृत अधिकारी

Faridabad/Alive News : जिले के सेवानिवृत अधिकारियों द्वारा पर्यावरण संरक्षण की मुहिम हरियाली ला रही है। सभी मिलकर शहर को हरा भरा बनाने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने में जुटे हुए हैं। त्यागी सभा द्वारा आयोजित पौधारोपण अभियान में 51 पौधे लगाए गए जिसमें फरीदाबाद के विभिन्न विभागों से सेवानिवृत अधिकारियों साथ डॉक्टर, एडवोकेट एवं अन्य अधिकारी शामिल हुए। सेवानिवृत्ति के उपरांत पर्यावरण संरक्षण के लिए उक्त अधिकारी दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत बने हुए हैं।

सेक्टर- 64 की ग्रीन बेल्ट और सेक्टर 64- 65 डिवाइडिंग रोड़ पर त्यागी सभा फरीदाबाद द्वारा पौधारोपण अभियान चलाया गया। जिसमें पीपल, वटवृक्ष, नीम, जामुन, शहतूत और बेलपत्थर जैसी विभिन्न प्रजाति के 51 पौधे लगाए गए। त्यागी सभा के अध्यक्ष एवं सिंचाई विभाग के सेवानिवृत कार्यकारी अभियंता सुरेंद्र कुमार त्यागी ने बताया कि हमारी संस्था समाज के सहयोग से पर्यावरण संरक्षण की मुहीम चलाए हुए है। कोरोना वैश्विक महामारी दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी ने पेड़-पौधों के महत्व के बारे में सभी को ज्ञात हो गया है। इसलिए अधिक से अधिक पौधारोपण करें।

अपने जन्मदिन, वैवाहिक वर्षगांठ पर एक पौधा अवश्य लगाएं और उसकी देखभाल का संकल्प लें। त्यागी ने बताया कि वे स्वयं सेवानिवृति के उपरांत विगत एक दशक से अपने आवास के आसपास पौधारोपण कर उनकी देखभाल अपने खर्च पर करते आ रहे हैं। प्रतिवर्ष मानसून में हर रविवार को पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। इसी के अंतर्गत अगले रविवार को सेक्टर-64 की ग्रीन बेल्ट में 21 पौधे लगाए जाएंगे।

इस अवसर पर बिजली विभाग से सेवानिवृत एसई एम सी त्यागी, मंजू त्यागी, विनीता त्यागी, आयकर विभाग से सेवानिवृत अंबरीश त्यागी, त्यागी सभा के अध्यक्ष एवं सिंचाई विभाग के सेवानिवृत एक्सीयन सुरेंद्र कुमार त्यागी, डॉ एस सी त्यागी, डी सी शर्मा और सुप्रीम कोर्ट के एडवोकेट ध्रुव गौतम, मीनाक्षी त्यागी, मास्टर रीतेश त्यागी, जयदीप, जे फोगाट और राजकुमार माली विशेष रूप से उपस्थित रहे।