May 3, 2024

राहत: उद्योगों को 9 रूपये प्रति यूनिट मिलेगी 24 घंटे बिजली ‌

Chandigarh/Alive News: हरियाणा सरकार उद्यमियों को एक्सप्रेस फीडर से बिजली देने की तैयारी कर रही है। यह बिजली सामान्य बिजली से 1 रूपये महंगी होगी। उद्यमियों को फायदा यह होगा कि उन्हें जो बिजली पावर कट के समय जनरेटर के माध्यम से 17 से 18 रूपये यूनिट देनी पड़ती थी। वह बिजली सरकार की इस योजना से मात्र 1 रूपये ही महंगी पड़ेगी। सरकार का इससे यह फायदा होगा कि ढाई से 3 हजार रूपये का सालाना मुनाफा होगा। यह जानकारी है बिजली मंत्री रंजीत सिंह ने दी।

सुप्रीम कोर्ट के नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के नवंबर से फरवरी के बीच जनरेटर चलाने पर प्रतिबंध के बाद हरियाणा सरकार ने यह फैसला किया है। गुजरात में उद्योग पतियों को दिन-रात बिना किसी कट के 24 घंटे बिजली मिलती है। फिलहाल गुजरात सरकार यह मॉडल तैयार कर चुकी है। इस मॉडल को समझने के लिए हरियाणा के अधिकारियों का एक दल शीघ्र गुजरात जाएगा।

बिजली की निर्बाध आपूर्ति को प्रदेश सरकार ने एक्सप्रेस डिलीवरी का नाम दिया है। प्रदेश में उद्योगों को हर रोज करीब सात करोड़ यूनिट बिजली की सप्लाई होती है। 180 रूपये प्रति किलो वाट की दर से लगने वाले चार्ज समेत उद्योगपतियों को यह बिजली 8.3 रुपए प्रति यूनिट पड़ती है। सरकार बिजली देगी तो यह करीब 9 रूपये प्रति यूनिट पड़ेगी।