May 10, 2024

प्रधानमंत्री द्वारा 41 हजार करोड़ रुपये की लागत से देशभर के 554 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प

Faridabad/Alive News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 41 हजार करोड़ रुपये की लागत से देशभर के 554 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प और 1500 रोड ओवर ब्रिज का शिलान्यास, उदघाटन व राष्ट्र को समर्पित किया गया। इसी योजना के तहत फरीदाबाद जिले की बड़खल विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत गुरुकुल रेलवे फाटक पर बनने वाले रेलवे ओवर ब्रिज का शिलान्यास आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया। गुरुकुल रेलवे ओवरब्रिज के लिए जमीन एक्वायर करने व इसके निर्माण पर करीब 73 करोड़ रुपये की लागत लागत आएगी। बड़खल विधानसभा क्षेत्र में उक्त विकास कार्यों का तोहफा देने पर स्थानीय विधायक सीमा त्रिखा ने क्षेत्रवासियों की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का हार्दिक आभार व्यक्त किया है।

हाल ही में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने लकड़पुर रेलवे फाटक पर फुट ओवरब्रिज का उदघाटन किया था, जिसकी मांग स्थानीय विधायक सीमा त्रिखा ने 7 जून 2015 को बड़खल क्षेत्र में हुई आयोजित रैली में मुख्यमंत्री के समक्ष रखी थी। लकड़पुर रेलवे फाटक पर फुटओवर ब्रिज व गुरुकुल रेलवे फाटक पर अंडरपास बनाने की मांग यहां के निवासी पिछले करीब पचास सालों से कर रहे थे, जिसे अब मुख्यमंत्री खट्टर व प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पूरा कर दिया गया। इसके लिए क्षेत्र के लोगों ने मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री का उक्त विकास कार्यों को धरातल पर उतारने के लिए हार्दिक आभार व्यक्त किया है।

विधायक सीमा त्रिखा ने कहा कि रोड ओवर ब्रिज व अंडरपास का निर्माण हो जाने से जहां सड़क एवं रेल यातायात का बाधा रहित आवागमन हो सकेगा वहीं स्थानीय निवासियों को रेल लाइन के दोनों तरफ आने-जाने की सुरक्षित व सुगम सुविधा मिलेगी व यातायात समय में भी भारी कमी आयेगी। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों में यह प्रथा रही थी कि रेलवे का अधिकतम बजट रेल मंत्री के क्षेत्र अथवा उनके राज्यों में खर्च होता था, जिससे हरियाणा जैसे राज्य अछूते रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सोच को बदलते हुए देश में रेलवे के विकास को समान रूप से आगे बढ़ाया है। आज हरियाणा में करीब 20 हजार करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाओं पर काम चल रहा है। इस अवसर पर रेलवे के आला अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित रहे।