April 25, 2024

नीट पीजी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, 12 मार्च को एग्जाम और 31 को जारी होगा परिणाम

New Delhi/Alive News: नीट पीजी प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज यानी कि 15 जनवरी, 2022 से शुरू हो रही है। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज आज से नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, पीजी परीक्षा के लिए आज से रजिस्ट्रेशन विंडो ओपन कर देगा। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट nbe.edu.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार ध्यान दें कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 4 फरवरी की रात 11:55 बजे तक चलेगी। ऐसे में उमीदवारों को ध्यान रखना होगा कि वे इस तारीख तक अप्लाई कर दें,क्योंकि आखिरी तारीख बीतने के बाद कोई एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे। नीट पीजी प्रवेश परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले उम्मीदवारों को NBEMS की आधिकारिक साइट natboard.edu.in पर जाना होगा।

इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध नीट पीजी 2022 लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को अपना पंजीकरण कराना होगा। आवेदन पत्र भरें और आवश्यक विवरण अपलोड करें।आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक करें। आपका आवेदन जमा कर दिया गया है।

एक बार पेज को डाउनलोड करने के बाद और आगे की आवश्यकता के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रख लें। नीट पीजी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदकों को शुल्क के रूप में 4,250 रुपये देना होगा। वहीं एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क के रूप में 3,250 रुपये का भुगतान करना होगा।