May 3, 2024

रैडक्रॉस और सैंट जॉन ने सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा पर किया तीन दिवसीय सेमिनार का आयोजन

Palwal/Alive News : उपायुक्त एवं जिला रैडक्रॉस और सैंट जॉन एम्बुलेंस शाखा के अध्यक्ष कृष्ण कुमार के कुशल मार्गदर्शन तथा जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव वाजिद अली की देखरेख में तीन दिवसीय सडक़ सुरक्षा-जीवन रक्षा विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया।

इस सेमीनार में 25-25 के समूह में 75 हैवी लाइसेंस आवेदकों को जो हरियाणा राज्य रोडवेज के अधीन प्रशिक्षण देते हैं, को प्रतिभागिता दी गई। इस सेमिनार के प्रथम सत्र में मोटर वाहन संशोधन विधेयक-2019 की संपूर्ण जानकारी दी गई है। साथ-साथ सड़क पर वर्तमान समय में धुंध को ध्यान में रखते हुए जान माल के बचाव को देखते हुए सड़क पर वाहन चलाने से संबंधित सभी नियमों का पालन करने, शराब पीकर वाहन न चलाने, ओवरस्पीड न चलाने, खतरनाक ड्राइविंग न करने, नाबालिक से वाहन न चलवाने, हेलमेट तथा सीट बेल्ट का प्रयोग, इमरजेंसी वाहन को रास्ता देने, बिना लाइसेंस वाहन न चलाने, अपनी लेन में वाहन चलाने के बारे में जानकारी दी गई।

इस सेमिनार के दूसरे सत्र में सभी उपस्थितियों को घटनास्थल पर मरीज को ट्रांसपोर्ट करने के तरीके, बहते हुए खून को नियंत्रित करने का तरीका तथा सी.पी.आर. विधि के माध्यम से हार्ट एवं फैफड़ों को पुन: संचालित करने का प्रयोगात्मक तरीका समझाया। साथ ही साथ किसी भी हादसे के समय आपातकाल के दौरान सभी हेल्पलाइन नंबर-100-पी.सी.आर., 101-अग्निशमन, 108-एम्बुलेंस, 112- सभी आपातकालीन सेवाएं तथा राष्ट्रीय राजमार्ग पर इस्तेमाल होने वाले 1033 इमरजेंसी हेल्पलाइन की जानकारी दी।