May 20, 2024

 कॉन्सटेबल के 6 हजार से ज्यादा पदों पर निकाली भर्ती, पढ़िए खबर

Job/Alive News: हरियाणा में भी कॉन्सटेबल के पद पर बंपर भर्ती निकली है। वे कैंडिडेट्स जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे एप्लीकेशन लिंक एक्टिव होने के बाद फॉर्म भर सकते हैं। अभी हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने इन पदों के लिए केवल भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है।

आवेदन अभी शुरू नहीं हुए हैं, आवेदन शुरू होंगे 20 फरवरी 2024 से और इन पदों के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट है 21 मार्च 2024। इन पदों का डिटेल जानने के लिए और आवेदन करने के लिए आपको एचएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

हरियाणा पुलिस कॉन्सटेबल के इन पदों पर केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है।हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट का पता ये है – hssc.gov.in. यहीं से अप्लाई भी कर सकते हैं और विस्तार से जानकारी ले सकते है।

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 6000 जीडी कॉन्सटेबल पदों पर भर्ती होगी। इनमें से 5000 पद पुरुषों के लिए और 1000 पद महिला कैंडिडेट्स के लिए हैं। आवेदन के लिए आपको किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना है।

पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 यानी इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की हो। इसके साथ ही दसवीं में हिंदी/संस्कृत विषय होना जरूरी है और इसमें दक्षता भी जरूरी है। एज लिमिट 18 से 24 साल है. आरक्षित श्रेणी को आयु सीमा में छूट मिलेगी।

पदों पर चयन कई चरण की परीक्षा पास करने के बाद होगा, जिसे मोटे तौर पर कॉमन एलिजबिलिटी टेस्ट नाम दिया गया है। इसके अंडर लिखित परीक्षा, पीएमटी टेस्ट, पीएसटी टेस्ट आदि लिए जाएंगे। पहले फिजिकल टेस्ट होंगे, इन्हें पास करने वाले कैंडिडेट्स लिखित परीक्षा देंगे ।ये ऑब्जेक्टिव टाइप एग्जाम होगा जो हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में आयोजित किया जाएगा।

सेलेक्ट होने पर सैलरी लेवल 3 के हिसाब से मिलेगी। इसके मुताबिक चयनित कैंडिडेट्स को महीन के 21,700 रुपये वेतन मिलेगा ।