May 7, 2024

वातावरण शुद्धि के लिए रामा-श्यामा तुलसी के पौधें किये वितरित

Palwal/Alive News : पंचवटी धाम में पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज ने अपने छठे स्थापना दिवस पर द्धारा रामा-श्यामा तुलसी के पौधों का रोपण और वितरण किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता के पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज के मुख्य संयोजक आर्यवीर लाॅयन विकास मित्तल ने की और कुशल संचालन क्लब की सह संयोजक अल्पना मित्तल ने किया। पंचवटी धाम के महामण्डलेश्वर 1008 श्री कामता दास जी महाराज ने क्लब की स्थापना दिवस की शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि तुलसी एक असाध्य पौधा है। यह वातावरण को शुद्ध करने तथा मानव को कई बीमारियों से बचाने के काम भी आता है।

महामण्डलेश्वर श्री ऋषि दास जी ने बताया- “तुलसी को देवी के रूप में पूजा जाता है। इसके अलावा शास्त्रों में माना गया है कि घर के आंगन में या जहाँ भी तुलसी का पौधा लगा हो, वह आंगन या स्थान पवित्र व रोग मुक्त होता है और आस-पास की बुरी शक्तियों का प्रभाव नहीं पड़ता।संयोजक विकास मित्तल ने सभी का धन्यवाद करते हुए कहा कि “पौधे और पर्यावरण हमारी संस्कृति के हिस्से हैं। इन्हें बचाने के लिए हमें वृक्षों की सुरक्षा करनी होगी। पेड़ पौधों से जुड़े कई धार्मिक रीति-रिवाज हमें इसके लिए प्रेरित भी करते हैं। अल्पना मित्तल ने कहा कि संस्था रक्तदान, नेत्रदान , महिला सशिक्तकरण, सड़क सुरक्षा तथा अन्य मानव सेवा व समाज कल्याण के क्षेत्र में निरन्तर अपना योगदान देती रहेगी।

इस अवसर पर संस्था के पवन भुटानी, दीवांशु गौड़, नितिन सिंगला, अन्नु सिंगला, ईश्वी सिंगला , तुषित सिंगला, समाजसेवी तुहीराम भारद्वाज, राजीव डागर, हरि शंकर शर्मा, यशपाल गोयल, रुद्र नारायण, विकल्प आदि उपस्थित थें।