May 1, 2024

रेलवे ने शुरू की कई स्पेशल ट्रेन, जानें रूट और सुविधाएं

New Delhi/Alive News: कोरोना आपदा के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्राभावित हुई है। कोरोना के कहर ने लोगों को बेरोजगार करने के साथ साथ प्रवासी मजदूरों को अपने घर वापस लौटने के लिए भी मजबूर किया है। वहीं मिली जानकारी के अनुसार भारतीय उत्तर रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए तीन जोड़ी नई समर स्पेशल ट्रेने चलाने का ऐलान किया है। ये गाड़ियां यात्रियों के लिए पूरी तरह आरक्षित होंगी।

गोरखपुर से पनवेल के बीच
उत्तर रेलवे के अनुसार पहली ट्रेन (05063) गोरखपुर से प्रत्येक रविवार और गुरुवार को चलाई जाएगी। इस ट्रेन को 6 जून से लेकर 27 जून तक चलाया जाएगा। ट्रेन नंबर- 05064 पनवेल से प्रत्येक सोमवार और शुक्रवार को चलाई जाएगी। इस 7 से लेकर 28 जून तक चलाया जाएगा।

मिली जानकारी के मुताबिक इन ट्रेनों में 3 टियर एसी, शयनयान और सेकेंड क्लास आरक्षित होगा। दोनों ट्रेनें खलीलाबाद, बस्ती, गोंडा जंक्शन, लखनऊ, कानपुर सेंट्रल, ऊरई, झांसी जंक्शन, भोपाल जं., इटारसी जं., भुसावल जं., नासिकरोड, इगतपुरी और कल्याण स्टेशन पर रुकेंगी।

दूसरी छपरा से पनवेल के बीच
दूसरी ट्रेन छपरा से पनवेल और पनवेल से छपरा के बीच चलाई जाएगी। इन ट्रेनों का नंबर 05193/05194 होगा। यह दोनों ट्रेने साप्ताहिक होंगी। ट्रेन नंबर- 05193 छपरा से प्रत्येक शनिवार को खुलेगी। इसे 12 से लेकर 26 जून तक तक चलाया जाएगा। ट्रेन संख्या नंबर- 05194 प्रत्येक रविवार को पनवेल से खुलेगी। इसे 13 से 27 जून तक चलाया जाएगा। दोनों ट्रेनें बलिया, गाजीपुर सिटी, वाराणसी जं., प्रयागराज जं., सतना, कटनी, जबलपुर, इटारसी जं., भुसावल जं., नासिक रोड, इगतपुरी और कल्याण स्टेशन पर रुकेगी।

तीसरी गोरखपुर से आनंदविहार के बीच
तीसरी ट्रेन गोरखपुर से आनंदविहार और आनंदविहार से गोरखपुर के बीच चलाई जाएगी।होगी। इन ट्रेनों का नंबर 05195/05196 होगा। यह ट्रेन भी सप्ताह में दो दिन ही चलेगी। ट्रेन संख्या 05195 गोरखपुर से प्रत्येक सोमवार और गुरुवार को चलेगी। इसे 07 से 28 तक चलाया जाएगा। ट्रेन संख्या 05196 आनंद विहार से प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को चलेगी। इसे 08 से 29 जून तक चलाया जाएगा। ये दोनों गाड़ियां बस्ती, गोण्डा जं., सीतापुर, बरेली, मुरादाबाद और गाजियाबाद स्टेशन पर रुकेगी।